Home » बिज़नेस » Budget 2021: PM Modi to meet economists, this time the budget will have special focus on health sector
 

Budget 2021: अर्थशास्त्रियों से करेंगे पीएम मोदी मुलाकात, इस बार बजट में हेल्थ सेक्टर पर होगा खास फोकस

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2021, 14:55 IST

Budget 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को आगामी बजट (Budget 2021) पर विचार-विमर्श करने के लिए अर्थशास्त्रियों और क्षेत्रीय विशेषज्ञों के साथ बातचीत करेंगे. यह बैठक सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग द्वारा आयोजित की जाएगी. बैठक में में नीति आयोग के वाइस चेयरमैन (Niti Aayog Vice Chairman) राजीव कुमार और सीईओ अमिताभ कांत भी भाग लेंगे. पीटीआई ने एक सरकारी अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में कहा है कि प्रधानमंत्री अगले बजट के लिए जानकारों की राय मांगने के लिए शुक्रवार को अर्थशास्त्रियों से मिलेंगे." बैठक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार महत्व रखती है.

भारत की अर्थव्यवस्था 31 मार्च, 2021 को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक का अनुमान है क्रमशः 10.3 प्रतिशत और 9.6 प्रतिशत है. सितंबर तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था उम्मीद से कहीं ज्यादा तेजी से उबर गई, क्योंकि विनिर्माण क्षेत्र में पिक-अप ने जीडीपी को 7.5 प्रतिशत तक पहुंचा दिया और बेहतर उपभोक्ता मांग पर और सुधार की उम्मीद जताई. 2019-20 में भारत की आर्थिक वृद्धि अनुमानित 4.2% थी. आगामी केंद्रीय बजट 1 फरवरी, 2021 को पेश किए जाने की संभावना है.


एक रिपोर्ट के अनुसार इस बार बजट में टैक्स फ्री बांड्स की वापसी हो सकती है. रिपोर्ट के अनुसार इन्फ्रास्ट्रक्चर और हेल्थ सेक्टर में भारी निवेश की ज़रूरतों को देखते हुए लांग टर्म इन्फ्रा बांड और नए पैनडेमिक बांड का ऐलान किया जा सकता है, इसमें एक तय सीमा तक किए गए निवेश पर टैक्स छूट मिल सकती है. इन टैक्स फ्री बांड्स में मिलने वाली टैक्स छूट 80 सी के तहत मिलने वाली छूट से अलग होगी.

इस बार बजट में सरकार का फोकस इस बजट में हेल्थ, इंफ्रा और रोजगार बढ़ाने पर होगा. सरकार पैसे जुटानें के लिए लॉन्ग टर्म टैक्स फ्री इंफ्रा और पैनडेमिक बांड्स नाम के टैक्स फ्री बॉन्ड लाने का एलान कर सकती है.

नया फोन खरीदने की सोच रहे है ? इस साल लॉन्च होने वाले हैं ये 10 धांसू फोन्स

 

First published: 6 January 2021, 14:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी