Home » बिज़नेस » Budget history james wilson a britisher presented the first budget of india
 

भारतीय ने नहीं बल्कि इस अंग्रेज ने पेश किया था भारत का पहला आम बजट, कोलकाता से है खास कनेक्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2019, 0:06 IST

भारत में जिस व्यक्ति ने पहली बार आम बजट पेश किया था, वह कोई भारतीय नहीं. बल्कि एक अंग्रेज था. ईस्ट इंडिया कंपनी ने सन् 1860 में सालाना बजट पेश करने की अवधारणा शुरू की थी. भारत में सबसे पहले बजट पेश करने वाले व्यक्ति जेम्स विल्सन हैं, जो जन्म से भले ही एक अंग्रेज थे, लेकिन उनका कब्र कोलकाता के मुलिकबाजार कब्रिस्तान में आज भी मौजूद है.

भारत में जेम्स विल्सन को भारतीय बजट का पितामाह कहा जाता है. जेम्स विल्सन अंग्रेजों के शासनकाल में वायसराय लॉर्ड कैनिंग की परिषद में वित्त सदस्य थे. इसके साथ-साथ इंग्लैंड की संसद में सदस्य, यूके कोषागार के वित्त सचिव व व्यापार बोर्ड में उपाध्यक्ष थे.

सन् 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के दो साल बाद विल्सन भारत आए थे. बताया जाता है कि जेम्स विल्सन 28 नवंबर 1859 में भारत आए थे. विल्सन ऐसे समय पर भारत आए थे, जब अंग्रेजी सरकार का खजाना पूरी तरह से खाली हो चुका था. अंग्रेजों द्वारा सेना पर ज्यादा खर्च करने के कारण उधार ज्यादा हो गया था. ऐसे कठिन समय में विल्सन संकटमोचन के रूप में भारत आए और उन्होंने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. विल्सन ने 'मैगजीन द इकोनॉमिस्ट' और 'शुमार स्टैण्डर्ड चार्टेड' बैंक की भी स्थापना की थी.

वित्त मंत्री आज संसद में पेश करेंगी आर्थिक सर्वेक्षण, कल सदन में पेश होगा आम बजट

First published: 4 July 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी