Home » बिज़नेस » Business idea: Government providing free training of poly house farming, earn up to 40 lakh Rupees annually
 

सरकार दे रही है फ्री ट्रेनिंग, 2 महीने का कोर्स कर कमाएं 40 लाख रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2019, 19:23 IST

भारत में नौकरी युवाओं की पहली पसंद होती है. वे सरकारी नौकरी के सपने देखते हैं लेकिन अगर प्राइवेट नौकरी भी मिल जाए और किसी तरह गुजर-बसर हो जाए तो संतुष्ट हो जातें हैं. लेकिन नौकरी में प्रत्येक महीने एक निश्चित तनख्वाह मिलती है जिससे किसी तरह अपनी जरूरतें पूरी करते हैं, ज्यादातर नौकरी-पेशा लोग महीने के आखिरी दिनों में एक-एक पैसे को मोहताज हो जाते हैं.

लेकिन शख्स ऐसा भी है जिसने अपने सपने पूरे करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ कर सरकार द्वारा दी जा रही 2 महीने की मुफ्त ट्रेनिंग ली और अब सालाना कर रहे 40 लाख की कमाई कर रहा है. इसके अलावा कई और लोगों को रोजगार मुहैया करा रहे हैं.

2 महीने की ट्रेनिंग ने बदली किस्मत

मध्य प्रदेश रहने वाले लखन सिंह एग्रीकल्चर में ग्रेजुएशन करने के बाद सरकारी विभाग में संविदा के आधार पर 8000 हजार रुपये की नौकरी करने लगे. उन्होंने देखा कि किसानों की खेती करने की तकनीक सही नहीं है और पानी का भी बेहतर उपयोग नहीं हो रहा है इसलिए उन्हें मुनाफा बहुत कम होता है. नई तकनीक के साथ पानी की बचत और खेती की लागत कम करने के लिए उन्होंने सरकार द्वारा मुफ्त में दी जा रही ट्रेनिंग ली.

इस प्रशिक्षण से मिली जानकारी के आधार पर खुद का बिजनेस शुरू किया. एग्री क्लिनिक या एग्री बिजनेस सेंटर से ट्रेनिंग लेने वाले उम्मीदवारों को व्यवसाय शुरू करने लिए बैंक द्वारा आसानी से लोन मुहैया कराया जाता है.

पॉलीहाउस तकनीक से खेती का आईडिया 

उन्हें पॉलीहाउस तकनीक से खेती का आईडिया आया और उन्होंने इसके मुनाफे के बारे में किसानों को बताया. इसके बाद कई किसानों को खेती की यह तकनीक पसंद आई क्योंकि यह फायदे का सौदा था. लाखन अब पॉलीहाउस कंसल्टेंसी का काम कर रहे हैं. यानि पॉलीहाउस डिजाइन कर खेत के हिसाब से तैयार करवाते हैं.

एक एकड़ में पॉलीहाउस लगाने का लागत करीब 1.30 लाख रूपये आता है. सरकार किसानों को 60-80 फीसदी तक सब्सिडी देती है. यानि अगर एक एकड़ में पॉली फार्मिंग करते हैं अपना निवेश सिर्फ 30-40 हजार रूपये करना होगा. अब लाखन का बिजनेस बढ़ रहा है जिसकी वजह से उनकी कंपनी का टर्नओवर सालाना 4 करोड़ रूपये हो गया.

40 लाख रुपये की कमाई

पॉलीहाउस में टमाटर, गोभी, शिमला मिर्च, घेरकीन, कैप्सिकम, चेरी टमाटर, आदि की खेती पूरे साल की जा सकती है जिससे ऑफ सीजन में ये सब्जियां काफी महंगी मिलती है. उनके अनुसार सालाना टर्न ओवर पर 10 फीसदी का फायदा हो जाता है इस हिसाब से उन्हें 40 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं. इसके साथ-साथ उन्होंने अपने यहां 15 से 20 लोगों को रोजगार भी मुहैया कराया है.

First published: 12 April 2019, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी