Home » बिज़नेस » Buy Gold from Pm Modi and RBI Sovereign gold bond scheme and get Discount up to 17% in Rupees
 

पीएम मोदी की धांसू स्कीम, 24 कैरट सोने पर मिल रही है हजारों रुपये की छूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2018, 17:18 IST

गणेश चतुर्दशी का त्योहार पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जा रहा है. भारत में त्याहारों के दौरान ही सोने की सबसे अधिक खरीदारी होती है. पीएम मोदी का एक ऐसा स्कीम है जिससे आप 17 प्रतिशत तक सस्ते कीमत में सोना खरीद सकते हैं. भारतीय महिलाओं के लिए इस स्कीम से त्योहारी सीजन में सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका होगा.

24 कैरेट शुद्धता वाला सोना  सकते हैं

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया गया साॅवरेन गोल्ड बाॅन्ड सेकेंडरी बाजार में डिस्काउंट पर ट्रेंड कर रहा है. साॅवरेन गोल्ड बाॅन्ड पीएम मोदी की खास योजनाआें में से एक है आैर इसके तहत आप 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना खरीद सकते हैं. सबसे खास बात ये है कि इस सोने पर आपको सालाना 2.5 फीसदी का रिटर्न मिलेगा.

साॅवरेन गाेल्ड बाॅन्ड के तहत सोने को भौतिक रूप में नही बल्कि डीमैट या पेपर फाॅर्मेट में खरीदा जाता है. इससे ज्वेलरी, बार, क्वाइन के रूप में सोना खरीदने के झंझट से छुटकारा मिलता है आैर इस सोने की कीमत 24 कैरेट के हिसाब से तय होती है.

24 कैरेट सोने पर मिलेगा इतना रिटर्न

खरीदें "निवेश के लिए सोना खरीदना है तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड अभी इसके लिए बेहतर विकल्प है। इन दिनों एमसीएक्स पर सोने का भाव 30500 रुपए प्रति 10 ग्राम है. वहीं, सेकंडरी मार्केट में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2600 से 2700 रुपए प्रति ग्राम के हिसाब से ट्रेड कर रहा है. यानी 16% फीसदी तक सस्ता".

इतना सोना खरीद सकते हैं

इस बाॅन्ड के माध्यम से यदि आप सोना खरीदना चाहते हैं तो एक साल में न्यनूतम 1 ग्राम आैर अधिकतम 4 किलोग्राम सोना खरीद सकते हैं. इस बाॅन्ड परआपको सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज तय होता है आैर ये आपके बैंक खाते में हर 6 माह में क्रेडिट हो जाता है. इसकी मेच्योरिटी 5, 6, 7 आैर 8 साल की होती है. इसपर मिलने वाला ब्याज मेच्योरिटी पर मिलता है जो कि 8 साल का होता  हैं.

First published: 13 September 2018, 17:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी