Home » बिज़नेस » Buying gold on Akshaya Tritiya is a marketing strategy. Here's what the festival really means
 

अक्षय तृतीया: बाजार ने बढ़ाया सोने की खरीददारी का प्रचलन

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2016, 19:34 IST

अक्षय तृतीया के दिन सोना- चांदी खरीदना शुभ माना जाता है. आम धारणा है कि अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीददारी अवश्य करनी चाहिए.

पिछले कुछ सालों से इस दिन सोने की खरीददारी का चलन काफी बढ़ गया है. इस साल की शुरुआत में करीब 25 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव से बिक रहे सोने के दाम अक्षय तृतीया के कारण 30 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर तक पहुंच गया.

हालांकि, अक्षय तृतीया का महत्व इसके समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास से जुड़ा हुआ है. हिंदूओं के इस त्योहार से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी.

'बाजार की रणनीति है सोने का चलन'

ऑल इंडिया एस्ट्रोलोजर एसोसिएशन (भारतीय ज्योतिष परिषद) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंडित केए दुबे ने कैच को बताया कि इस दिन सोना खरीदने का कोई धार्मिक महत्व नहीं है.

उन्होंने कहा, '1980 के दशक तक इस दिन सोने खरीदने का कोई प्रचलन नहीं था. इसके बाद कुछ ज्योतिषियों और ज्वेलर्स ने अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने को बढ़ावा देने का 'करार' कर लिया. इसके बाद यह प्रचलन बन गया.'

वह आगे कहते हैं कि सोना खरीदने का नियम लोगों ने खुद बना लिया जबकि शास्त्रों के अनुसार इसका कोई महत्व नहीं है.

यह दिन महत्वपूर्ण क्यों है?

पंडित दुबे के अनुसार हिंदू ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इस दिन को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन सूर्य और चांद की रोशनी एक समान होती है.

अक्षय तृतीया स्वयं सिद्ध मुहूर्त होता है, यानि जो काम आज के दिन किये जाते हैं उनके लिए किसी विशेष मुहूर्त की आवश्यकता नहीं है.

हिंदू मान्यताओं में अक्षय तृतीया को दान के लिए विशेष दिन माना जाता है. इस दिन किया गया दान, हवन, पूजन, और साधना कभी नष्ट नहीं होने वाला पुण्य प्रदान करता है.

खरीददारी से ज्यादा दान महत्वपूर्ण?

ज्योतिष डॉक्टर रमेश चिंतक बताते हैं, ' अक्षय संस्कृत का शब्द है जिसका अर्थ कभी ना नष्ट होने वाला. और तृतीया का मतलब तीसरे दिन से है. इस दिन दान करके कभी नष्ट न होने वाले पुण्य का अर्जन किया जा सकता है. आज का दिन ही अपने आप में सभी कार्यों को सिद्ध करने वाला माना जाता है.'

ज्योतिष शंभू जी मिश्रा के अनुसार इस दिन सोने या चांदी की खरीददारी से दान ज्यादा महत्वपूर्ण हैं.

First published: 9 May 2016, 19:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी