Home » बिज़नेस » By selling cow dung online, the women of this state earning more
 

ऑनलाइन गोबर के उपले बेचकर लाखों कमा रही इस राज्य की महिलाएं, पढ़िए पूरी कहानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2021, 10:30 IST

छत्तीसगढ़ में गाय के गोबर (Cow Dubg) से उत्पाद बनाने में लगी हजारों ग्रामीण महिलाओं की ऑनलाइन बिक्री हो रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ के राजनंदगांव जिले को ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए राज्य की गोधन न्याय योजना के तहत प्रोत्साहन मिला. यह सुनिश्चित किया गया कि उनके उत्पाद ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से व्यापक बाजार तक पहुंचें.

राजनंदगांव जिले की महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं और खाद, गोबर के उपले (ईंधन के रूप में प्रयुक्त), दीये (दीपक) और फूलदान जैसे उत्पाद बनाती हैं. रिपोर्ट के अनुसार तरण प्रकाश सिन्हा, जिला मजिस्ट्रेट राजनंदगांव ने कहा "गोधन न्याय योजना राज्य सरकार की प्रमुख योजना है. हमारे जिले में 358 गौठान स्थापित किए गए हैं.


सिन्हा ने कहा कि राजनंदगांव राज्य का पहला जिला बन गया है जहां गाय के गोबर से बने उत्पाद अमेजन जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचे जा रहे हैं. महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों ने गोबर उत्पादों में प्रमुख रुचि दिखाई है.

मुस्कान वर्मा, ए स्वयं सहायता समूह के सदस्य ने कहा '' अब तक 5 करोड़ रुपये के गोबर के उत्पाद बेचे हैं. उन्होंने कहा "कुछ दिनों पहले शुरू हुई ऑनलाइन बिक्री में अब तक 1 लाख रुपए के उत्पाद बिक चुके हैं." राज्य ने वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए डेयरी किसानों से 2 रुपये प्रति किलोग्राम पर गाय का गोबर खरीदने के लिए 'गोधन न्याय योजना' शुरू की.

Bank Holidays : पूरे अगस्त महीने में बैंक कब-बक रहेंगे बंद यहां देखिए पूरी लिस्ट

First published: 14 August 2021, 9:59 IST
 
अगली कहानी