Home » बिज़नेस » इस नम्बर पर कॉल कीजिये और अपने मोबाइल को आधार से लिंक कीजिये
 

अब इस नम्बर पर कॉल करके आसानी से अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कीजिये

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2018, 16:27 IST
MOBILE AADHAR

सरकार ने मोबाइल नंबर आधार से लिंक करवाने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 तय की है. सरकार चाहती है कि इस तिथि तक हर कोई अपना मोबाइल नम्बर आधार से जोड़े. जिन लोगों ने अब तक अपने मोबाइल नम्बर को आधार से लिंक नहीं किया है उनके लिए सरकार एक नई सुविधा देने जा रही है.

इससे पहले सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा था कि वह एक ऐसा नम्बर अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाए जिस पर कॉल करके वह अपने नम्बर को आधार से लिंक करवा सके. सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा था कि वह ऐप या वेबसाइट के जरिये भी लोगों ने अपने मोबाइल नम्बर आधार से लिंक करवाने का विकल्प उपलब्ध करवाए.

सरकार के इस आदेश को मानते हुए टेलीकॉम कंपनियों ने एक टोल फ्री नम्बर (आईवीआएस) जारी किया है. इस नम्बर पर कॉल करके आपको आधार की जानकारी देनी होगी और इसके बाद आपका मोबाइल नंबर  आधार से लिंक हो जायेगा.

 

ऐसे होगा मोबाइल नम्बर आधार से लिंक

मोबाइल नम्बर को आधार से लिंक करने के लिए टोल फ्री नम्बर 14546 जारी किया गया है. इस पर कॉल करके सबसे पहले आपको अपना आधार नम्बर बताना होगा. कॉल करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी भेजा जायेगा। भेजे गए ओटीपी को एंटर करने के बाद आपका नम्बर आधार से लिंक हो जायगा.

सरकार ने 70 साल से अधिक उम्र वालों, अनिवासी भारतीय और दिव्यांगों के लिए घर पर आकर मोबाइल नम्बर को आधार से लिंक करवाने सुविधा दी है.

First published: 3 January 2018, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी