Home » बिज़नेस » Cancer and Serious Kidney Patients will get 2,250 monthly pension in haryana
 

इस राज्य में कैंसर और सीरियस किडनी मरीजों को मिलेगी 2,250 मासिक पेंशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 May 2020, 14:05 IST

हरियाणा (Haryana) सरकार ने कैंसर और सीरियस किडनी की बीमारियों से पीड़ित राज्य के लोगों को 2,250 मासिक पेंशन देने का फैसला किया है. हरियाणा के सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव ने शनिवार को यह घोषणा की. कहा गया है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस योजना को अपनी मंजूरी दे दी दी है. यादव ने इससे पहले पत्रकारों से कहा था कि हरियाणा सरकार वृद्धावस्था पेंशन की तर्ज पर अपनी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के दायरे में राज्य के कैंसर रोगियों को शामिल करने पर विचार कर रही है.

यादव ने कहा कि इसके अलावा गंभीर किडनी की बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भी इसमें शामिल किया जायेगा. वर्तमान में 28 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रति माह 2,250 की सामाजिक सुरक्षा पेंशन मिलती है.एक अन्य महत्वपूर्ण योजना का उल्लेख करते हुए यादव ने कहा कि हरियाणा ने 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' की केंद्र की अवधारणा को लागू करने का बीड़ा उठाया है और सीएम खट्टर ने इसे लेकर अधिकारियों के साथ बैठकें की हैं. 


उन्होंने कहा कि हरियाणा में दूसरे राज्यों के प्रवासी मजदूरों को अलग से राशन कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन वे राज्य में अपना राशन ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे. मंत्री ने कहा कि यह योजना उन सभी राज्यों के प्रवासियों के लिए शुरू की जाएगी जहां राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन जोड़ा गया है.

उन्होंने आगे कहा कि इस पहल के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के पात्र लाभार्थी एक ही राशन कार्ड का उपयोग करके देश में कहीं भी किसी भी उचित मूल्य की दुकान से अपने अनाज का हिस्सा ले सकेंगे. हरियाणा ने इस संबंध में सभी प्रकार की तैयारी की है और अब जल्द ही इस प्रणाली के तहत लाभार्थियों को राशन वितरित किया जाएगा. यादव ने कहा कि यह प्रणाली प्रवासियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी. 

चीन को युद्ध में भारत कैसे दे सकता है मात, थ्री इडियट के फुनसुख वांगडू ने दिया मंत्र

रूस जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट का पायलट निकला कोरोना पॉजिटिव, आधे रास्ते से वापस लौटा विमान

First published: 31 May 2020, 14:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी