Home » बिज़नेस » Car makers line up festive season launches to draw buyers
 

त्योहारों से पहले इन नई गाड़ियों के लॉन्च पर टिकी हैं कार कंपनियों की किस्मत

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2019, 17:49 IST

ऑटो सेक्टर में आयी मंदी से वाहनों की बिक्री लगातार कम हो रही है, ऐसे में ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां त्योहारी सीजन के दौरान ग्राहकों को लुभाने के लिए आने वाले अपनी नई गाड़ियों की लॉन्च पर दांव लगा रही हैं. चार बड़े बाजार वाहन निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड, रेनॉल्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और किया मोटर्स इंडिया लिमिटेड, त्योहारी सीजन की शुरुआत से ठीक पहले कम से कम पांच नई गाड़ियां लांच करने जा रही हैं.

Maruti Suzuki अपने नए मल्टी-यूटिलिटी वाहन XL 6 को लॉन्च करेगी, जिसे नेक्सा चेन की डीलरशिप से बेचा जाएगा. जबकि कंपनी दिवाली से ठीक पहले एस-प्रेसो नाम से एक हैचबैक भी पेश करेगी. हुंडई अपनी हैचबैक ग्रैंड आई 10 एनआईओएस को अगले हफ्ते लॉन्च करेगी और मौजूदा कैलेंडर वर्ष में कंपनी का यह तीसरा लॉन्च होगा. हुंडई मोटर ग्रुप की एक अन्य सहायक कंपनी किया मोटर्स इंडिया लिमिटेड अगले सप्ताह के दौरान अपना पहला वाहन सेल्टोस पेश करने जा रही हैं. दक्षिण कोरियाई निर्माता ने अपने पहले उत्पाद के बड़ी संख्या में बुकिंग प्राप्त की है.

 

फ्रांसीसी वाहन निर्माता रेनॉल्ट सब -4 मीटर रेंज के भीतर सात-सीटर स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन ट्राइबर के साथ भारतीय बाजार में वापसी करने के लिए तैयार है. बीते कई महीनों से मांग में कमी और नियमों में बदलाव, बीमा प्रीमियम में बढ़ोतरी, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे कारणों से ऑटोमोबाइल की बिक्री में भारी गिरावट आई है, जिससे ऑटोमोबाइल निर्माताओं को बड़े पैमाने पर नौकरी का नुकसान हुआ है.

एक साल पहले 290,931 इकाइयों से पिछले महीने बिक्री 31% गिरकर 200,790 वाहन हो गई, मंगलवार को इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि दिसंबर 2000 में 35% की गिरावट के बाद यह सबसे खराब बिक्री थी. महिंद्रा एंड महिंद्रा और हुंडई, दोनों ने हाल ही में अपने संबंधित कॉम्पैक्ट यूटिलिटी वाहन, एक्सयूवी 300 और वेन्यू लॉन्च किए. ओणम और गणेश चतुर्थी की शुरुआत से पहले महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक जैसे राज्यों में गंभीर बाढ़ भी ऑटोमोबाइल उद्योग की किस्मत को प्रभावित कर रहे हैं.

ऑटो संकट : मारुति सुजुकी में 3000अस्थाई वर्करों की नौकरी

First published: 17 August 2019, 17:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी