Home » बिज़नेस » Cash problems may occur in ATMs, banks will remain closed on Monday and Tuesday as well
 

ATM में हो सकती है कैश की भारी दिक्‍कत, सोमवार और मंगलवार को भी बंद रहेंगे बैंक

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 October 2020, 10:02 IST

bank Close in Festival: देश के सभी निजी (Private Banks) और सरकारी बैंकों में दुर्गापूजा (Durga Puja) और दशहरा (Dussehra) की छुट्टी होने के कारण एटीएम में कैश की समस्या उत्पन्न हो सकती है. दरअसल, सभी बैंकों में दुर्गापूजा की छुट्टी सोमवार को और दशहरा की छुट्टी मंगलवार को रहेगी. इस कारण बैंक बुधवार को खुलेंगे.

इससे पहले शनिवार को भी बैंक बंद थे और रविवार को सार्वजनिक छुट्टी की वजह से बैंक नहीं खुले. इस तरह बैंकों में लगातार 4 दिन की छुट्टी की वजह से एटीएम मशीनों में कैश की समस्या खड़ी हो सकती है. त्योहारी सीजन में वैसे भी लोगों को पैसों की ज्यादा जरूरत होती है. लगातार कैश निकालने की वजह से एटीएम में कैश की समस्या आ सकती है.

SBI के ATM से पैसा निकालने के लिए मोबाइल हुआ जरूरी, घर पर भूले तो नहीं निकलेगा कैश

हालांकि, बैंकों की ओर से जरूर कहा गया है कि सारे एटीएम में पर्याप्‍त नकदी भर दी गई है. बैंकों ने यह भी आश्वासन दिया है कि छुट्टियों के दौरान भी एटीएम में कैश खत्‍म होने पर फिर से डालने का काम जारी रहेगा. लेकिन बैंकों के लगातार बंद रहने तथा त्‍योहारों की वजह से लोगों द्वारा ज्‍यादा निकासी की उम्‍मीद के कारण एटीएम में नकदी की समस्‍या खड़ी होना आम बात है.

बैंकों ने कहा है कि नकदी की समस्‍या से बचाने के लिए एटीएम में कैश खत्‍म होने की स्थिति में फिर से कैश डालने के लिए आउसोर्सिंग एजेंसी की सहायता ली जाएगी. इसे लेकर बैंकों ने वि शेष टीमें बनाई हैं, जिससे कि नकदी खत्‍म होने पर एटीएम को दोबारा रीफिल किया जा सके. बैंकों ने बताया कि त्योहारी सीजन में ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन (Online Transaction) पहले की तरह ही बिना रुकावट जारी रहेंगी.

इसलिए आप त्योहारी सीजन में यूपीआई (UPI) और कार्ड से पेमेंट (Card Payment) आसानी से कर सकते हैं. बैंकों ने यह भी कहा है कि वह एटीएम में कैश की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन निगरानी करेंगे. SBI ने कहा कि उसके एटीएम में यदि नकदी खत्‍म हो जाती है तो कोई भी ग्राहक केबिन में दिए टोल-फ्री नंबर पर फोन करके सूचना दे सकता है.

Onion Price: दीवाली से पहले प्याज के दाम में लगी आग, 150 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंची कीमत

Gold Price Today: त्योहारी सीजन में सोने की कीमत में उछाल, चांदी की कीमत लगातार तीसरे दिन गिरी

First published: 25 October 2020, 10:02 IST
 
अगली कहानी