Home » बिज़नेस » CCI says offers provided by Reliance Jio are not anti competitive & declined the complaint of Airtel
 

Reliance Jio के ऑफर्स को मिली हरी झंडी, Airtel की शिकायत खारिज

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2017, 17:00 IST

Reliance Jio द्वारा दिए जाने वाले मुफ्त वॉयस और डाटा ऑफर्स को लेकर शुक्रवार को नियामक संस्था ने साफ कर दिया कि यह प्रतिस्पर्धी टेलीकॉम कंपनियों के लिहाज से गलत नहीं है. इसके साथ ही संस्था द्वारा Airtel द्वारा दाखिल की गई शिकायत भी खारिज कर दी.

दरअसल Bharti Airtel ने कंपटीशन कमिशन ऑफ इंडिया (CCI) से शिकायत की थी कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली Reliance Jio ने बाजार में आने के बाद मुफ्त डाटा और वॉयस के ऐसे अस्थायी ऑफर्स दिए जो दूसरी कंपनियों से बेहद सस्ते और बाजार को अस्थिर करने वाले थे.

CCI ने कहा कि Reliance Jio के ऑफर्स बाजार के हिसाब से थे और गैर-प्रतिस्पर्धी नहीं थे. इसके साथ ही कमिशन ने कहा कि Jio टेलीकॉम बाजार का सबसे नया खिलाड़ी था और देश में उसकी प्रभावी भूमिका नहीं थी और न ही उसने अन्य कंपनियों को अपने मिलते-जुलते ऑफर्स देने से रोका.

 

CCI ने अपनी वेबसाइट पर जारी आदेश में लिखा, "मुफ्त सेवाएं देने भर से ही स्वयं प्रतिस्पर्धा का मुद्दा नहीं बन जाता, जब तक ऐसा ऑफर गैर-प्रतिस्पर्धी उद्देश्य के साथ और अपने प्रतिस्पर्धी को बाजार से हटाने के लिए किसी प्रभावी कंपनी द्वारा जारी न किया गया हो."

हालांकि Bharti Airtel द्वारा इस संबंध में कोई भी टिप्पणी नहीं दी गई.

गौरतलब है कि Jio के टेलीकॉम बाजार में आने से Airtel, Vodafone और Idea जैसे प्रतिस्पर्धियों ने अपने टैरिफ में कटौती की थी, जिसके परिणामस्वरूप इनके लाभ में कमी हुई थी.

Jio ने मार्च में जारी अपने Prime Plan के अंतर्गत 7 करोड़ 20 लाख ग्राहकों को जोड़ा था और अप्रैल से अपनी मुफ्त सेवाएं समाप्त करके सेवाओं को एक नए प्लान के तहत पेड कर दिया था.

First published: 10 June 2017, 17:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी