Home » बिज़नेस » central government NPS Scheme: Invest 135 Rupees daily to secure future and get Rupees 6 lakh yearly as pension
 

सरकार की सबसे शानदार स्कीम, 135 रुपये निवेश करें रोजाना, मिलेंगे 6 लाख सालाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2019, 18:12 IST

भविष्य में आर्थिक संकट से बचने के लिए आज-कल आम लोगों में बचत कर कुछ पैसे जमा करने का चलन बढ़ा है. लेकिन ज्यादातर लोगों को ये पता नहीं है कि पैसे कहां निवेश किए जाएं जिससे रिटर्न भी अच्छा मिले और पैसा भी सुरक्षित रहे. कई बार ज्यादा लालच के चक्कर में लोग अपनी जिंदगी भर की कमाई गवां बैठते हैं. आज के दौर में में भी सरकारी स्कीम में निवेश करना ज्यादा विश्वश्नीय माना जाता है. यहां एक ऐसी ही सरकारी स्कीम ''एनपीएस'' के बारे में जानकारी दी गई है जिसमें 135 रूपये रोजाना निवेश कर 6 लाख सालाना की आमदनी कर सकते हैं.

दूर करेगा आपके आर्थिक संकट

कई फाइनेंसियल एडवाइजर का कहना है कि सेविंग और इन्वेस्टमेंट के लिए 25-30 साल की आयु सबसे उपर्युक्त होती है. अगर इस उम्र से ही थोड़े-थोड़े पैसे जमा किए जाएं तो आपके रिटायरमेंट की आयु (60 साल) से पहले एक बड़ा फंड जमा हो जाएगा.जब रिटायरमेंट के बाद आपकी आमदनी कम जाएगी और खर्चे बढ़ जाएंगे जिसमें आपको पैसों की सख्त जरुरत हो तब उस समय आपके द्वारा जमा किया गया फंड आपके आर्थिक संकट को दूर कर देगा.

 Budget 2019: बजट की तैयारी शुरू, सरकार किसानों को दे सकती है ये बड़ी सौगात

BJP सरकार की सबसे जबरदस्त स्कीम, युवाओं को देगी 8000 रुपये नकद और मुफ्त ट्रेनिंग

NPS में ऐसे करें निवेश

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी पेंशन स्कीम है जो आम लोगों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है. एनपीएस में 18 से 65 साल की उम्र के बीच का कोई भी नौकरी-पेशा व्यक्ति जुड़ सकता है. सरकार ने एनपीएस में जमा किए गए पैसे को निवेश करने का जिम्मेदारी PFRDA के यहां पंजीकृत पेंशन फंड मैनेजर्स को दी गई है जो कि इस काम में माहिर होते हैं कि कहां निवेश पर ज्यादा रिटर्न मिलेगा और पैसे डूबेंगे भी नहीं. कई फंड एक्सपर्ट के मुताबिक एनपीएस में करीब 8 से 12 फीसदी तक का रिटर्न मिल जाता है. न्यूनतम 500 रूपये जमा कर आप अपना NPS अकाउंट खोल सकते हैं.

135 रूपये रोजाना निवेश पर मिलेगा 6 लाख सालाना

सरकार की स्कीम नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में अगर आप अगर आप 25 साल की उम्र से जुड़ते हैं और 4000 रुपये प्रतिमाह यानी करीब 135 रुपये रोजाना निवेश करतें हैं तो आप करीब 50 हजार रुपये मासिक पेंशन पा सकते हैं. यानि आपकी सालाना आमदनी 6 लाख रूपये तक होगी. 60 साल की उम्र तक आपको प्रतिमाह 4 हजार रुपये निवेश करने होंगे यानि अगले 35 साल तक इस स्कीम के तहत पैसे जमा करने होंगे.

इन 35 सालों में आपका कुल निवेश करीब 16.80 लाख रुपये हो जाएगा. NPS में अगर कुल निवेश पर अगर अनुमानित रिटर्न 8 फीसदी ही मान लें तो तो कुल फंड 91.17 लाख रुपये हो जाएगा. आप रिटायरमेंट के समय भी इस फंड से निश्चित राशी निकाल सकते हैं.

NPS में ऐसे खुलेगा अकाउंट

केंद्र सरकार ने एनपीएस योजना के लिए सरकारी और निजी बैंकों को प्वॉइंट ऑफ प्रेजेंस बनाया है. आप किसी भी बैंक के नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर अपना NPS खाता खुलवा सकते हैं. बैंक में अपने डॉक्यूमेंट ले कर जाएं, जैसे; बर्थ सर्टिफिकेट, 10वीं का सर्टिफिकेट, एड्रेस प्रूफ और पहचान-पत्र की जरूरत होती है.

First published: 23 June 2019, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी