Home » बिज़नेस » central government to increase natural gas price. CNG may be expensive
 

महंगाई की एक और मार- CNG के दाम बढ़ाने की तैयारी में है सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2018, 14:39 IST

केंद्र सरकार अगले सप्ताह एक और झटका देने की तैयारी में है. सरकार अगले सप्ताह घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही है. ऐसी खबरें हैं कि सरकार अप्रैल की शुरुआत में घरेलू प्राकृतिक गैस के दामों में बढ़ोतरी कर 3.06 डॉलर प्रति एमबीटीयू सकती है, जो पिछले दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएंगे. वहीं घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने से सीएनजी मंहगी हो जाएगी. इसके साथ ही यूरिया और बिजली में लगने वाली लागत में भी वृद्धि होगी.  

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार घरेलू प्राकृतिक गैस के दामों में बढ़ोतरी करने जा रही है. सरकार अगले सप्ताह इसके दाम बढ़ा सकती है. एक अप्रैल से प्राकृतिक गैस के दाम 2.89 डॉलर से बढ़ाकर 3.06 डॉलर प्रति एमबीटीयू कर सकती है. खबरों के अनुसार सरकार यह दर 6 महीने के लिए लागू करेगी. इसके बाद फिर से इसका मूल्यांकन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-रविशंकर प्रसाद ने राहुल पर लगाया आरोप, कहा कांग्रेस के कैंपेन में कैम्ब्रिज एनालिटिका शामिल

आपको बता दें कि भारत अपनी खपत की आधी प्राकृतिक गैस आयात करता है. जिसकी लागत घरेलू गैस के मुकाबले लगभग दोगुनी हो जाती है. वहीं अमेरिका, रूस , कनाडा जैसे देशों में प्राकृतिक गैसों के दाम हर 6 महीने में तय होते हैं. ऐसे में भारत सरकार भी अब इसी नीति पर काम करने जा रही है.

आपको बता दें कि सरकार के इस कदम से ऑयल कंपनियों को फायदा हो सकता है. वहीं सीएनजी महंगी हो सकती है, जबकि बिजली और यूरिया के उत्पादन की लागत बड़ जाएगी. प्राकृतिक गैस का उपयोग कच्चे माल के रूप में होता है. बता दें कि इससे पहले सरकार ने अक्टूबर 2017 में घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ाए थे. जो मार्च 2018 के लिए तय किए थे.

First published: 23 March 2018, 14:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी