Home » बिज़नेस » central govt: domestic black money information kept secret
 

केंद्र: घरेलू काले धन की जानकारी रखी जाएगी गुप्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(एजेंसी)

मोदी सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि घरेलू कालाधन अनुपालन खिड़की के तहत की गई घोषणा को गोपनीय रखा जाएगा. यह योजना देश में 30 सितंबर को बंद हो रही है.

इस संबंध में वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस योजना के तहत दी गई सूचना की गोपनीयता को लेकर चिंता के मद्देनजर यह स्पष्ट किया जाता है कि जिस सूचना में वैध घोषणा की जाएगी, उसे गोपनीय रखा जाएगा और उसे कहीं भी साझा नहीं किया जाएगा.

इसके अलावा बयान में यह भी कहा गया है कि आयकर आयुक्त, केंद्रीयकृत प्रोसेसिंग केंद्र, बेंगलुरू की ओर से घोषणा की गई है कि इससे संबंधित जानकारी प्रधान आयुक्त और आयुक्त से भी साझा नहीं की जाएगी और इस योजना के तहत किए गया भुगतान को क्षेत्राधिकार के अधिकारी भी नहीं देख पाएंगे.

इसी तरह क्षेत्राधिकार प्रधान आयुक्त या आयुक्त के पास की गई घोषणा को विभाग के अंदर या बाहर किसी प्राधिकरण या क्षेत्र के आकलन अधिकारियों से साझा नहीं किया जाएगा.

मोदी सरकार ने आय घोषणा योजना (आईडीएस) की शुरुआत 1 जून को की थी. यह 30 सितंबर को बंद हो रही है. इस आईडीएस सुविधा के तहत कोई भी व्यक्ति कर का भुगतान नगद में कर सकता है और बैंक अधिकारी इस बारे में कोई पूछताछ नहीं करेंगे.

First published: 15 September 2016, 4:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी