Home » बिज़नेस » Changing the 20-year-old vehicles under the Vehicle Scrap Policy can get huge discounts in GST council
 

20 साल पुराने वाहन बेचकर नए वाहन खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2018, 11:57 IST
(सांकेतिक फोटो)

केंद्र सरकार व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी के तहत 20 साल से ज्यादा पुराने वाहनों को बदलकर नए कमर्शियल व्हीकल खरीदने पर भारी छूट देने की तैयारी कर रही है. इस पॉलिसी को वित्त मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय से मंजूरी मिल चुकी है.

शनिवार को होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक में भी इसको मंजूरी मिल सकती है. जीएसटी परिषद की इस बैठक में व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी के तहत टैक्स में छूट दिए जाने का प्रस्ताव रखा जा सकता है. जिसमें पुराने वाहनों को बदलकर नए कमर्शियल व्हीकल खरीदने पर छूट मिल सकती है.

मीडिया खबरों के अनुसार, जीएसटी बैठक में व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी पर चर्चा हो सकती है. इसके तहत तहत खरीदे जाने वाले वाहनों पर कम जीएसटी लगाया जा सकता है. अगर जीएसटी में इस स्कीम को मंजूरी मिल जाती है, तो 20 साल से ज्यादा पुराने वाहनों को बदलकर नए कमर्शियल व्हीकल खरीदने पर 28 फीसदी की बजाय सिर्फ 10 से 12 फीसदी टैक्स देना होगा. हालांकि इस स्कीम की शर्त यह होगी कि वाहन 20 साल पुराने होने चाहिए.

सांकेतिक फोटो

आपको बता दें कि सड़क परिवहन मंत्रालय पुराने वाहनों को सड़क से कम करना चाहता है. इसी को देखते हुए व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी को लाया गया है. इस स्कीम के तहत पुराने वाहनों को स्क्रैप (कूड़े) के तौर पर बेचे जाने का प्रस्ताव है. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस साल मार्च में कहा था कि इस स्कीम से देश की अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होगा. इस फैसले से स्टील इंडस्ट्री की आयात पर निर्भरता कम होगी.

सांकेतिक फोटो

वहीं, केंद्र सरकार ने इस स्कीम को सफल बनाने के लिए 20 स्क्रैपिंग सेंटर खोलने का प्लान बनाया है. इसके साथ ही पुराने वाहनों के स्क्रैप को स्टील इंडस्ट्री को दिया जाएगा.इससे उम्मीद की जा रही है कि देश की स्टील इंडस्ट्री के क्षेत्र में ग्रोथ बढ़ने के साथ ही स्वदेश में ही स्टील तैयार किया जा सकेगा. माना जा रहा है कि इससे इस स्कीम के लागू होने के 3 साल के अंदर 6 लाख 40 हजार वाहनों को इसका फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें- अब FRDI बिल से डरने की जरूरत नहीं, सुरक्षित रहेगा बैंकों में आपका पैसा

First published: 19 July 2018, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी