Home » बिज़नेस » China’s first current account deficit for 17 years ‘could signal fundamental shift’
 

17 सालों में पहली बार लगा चीनी अर्थव्यवस्था को इतना बड़ा झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2018, 18:52 IST

17 वर्षों में चीन को पहली बार इस साल की पहली तिमाही में 28 अरब डॉलर का झटका लगा है. इसके साथ ही चीन का सबसे बड़ा निवेशक बनने का सपना भी टूट गया है. स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ फॉरेन एक्सचेंज (एसएएफई) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक चीन का करंट अकाउंट डेफिसिट 28.2 अरब डॉलर दर्ज किया गया है. इससे पहले चीन ने 2001 के दूसरे क्वार्टर में सीएडी दर्ज किया था.

आंकड़ों के अनुसार वस्तुओं के व्यापार में चीन अब भी फायदे में है लेकिन इसमें भी 35 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. वहीं सेवा क्षेत्र में लगभग 76 अरब यूएस डॉलर का नुकसान हुआ है.

अर्थशास्त्रियों मानते हैं कि यह चीन के अंतरराष्ट्रीय भुगतान की स्थित में मौलिक बदलाव का संकेत है. हालांकि चीन का कहना है कि अर्थव्यवस्था में यह घाटा ज्यादा नुकसान नहीं करेगा क्योंकि चीन लगातार अमेरिका के साथ महत्वपूर्ण व्यापार वार्ता में शामिल है, जो राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रम्प की मांगों को पूरा करने के लिए अमेरिका के 375 अरब द्विपक्षीय व्यापार घाटे को 100 अरब अमेरिकी डॉलर तक कम करने में सक्षम है.

अमेरिका और चीन के बीच कई दिनों से व्यापारिक मतभेद भी चल रहे हैं. प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प की बाईलेटरल ट्रेड डेफिसिट में कमी लाने की डिमांड को पूरा करने के लिए अमेरिका के साथ अहम बातचीत चल रही है. ट्रम्प ने चीन से अमेरिका का बाईलेटरल ट्रेड डेफिसिट 375 अरब डॉलर में तुरंत 100 अरब डॉलर और 2020 तक 200 अरब डॉलर की कमी लाने की मांग की है.

ये भी पढ़ें : चीन ने दिया भारत की फार्मा इंडस्ट्री को बड़ा तोहफा, कैंसर के मरीजों को मिलेगी राहत

First published: 5 May 2018, 18:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी