Home » बिज़नेस » China's smart phone maker Xiaomi will shine Modi's 'Make in India'
 

मोदी के 'मेक इन इंडिया' को चमकाएगी चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2018, 17:17 IST

चीन की स्मार्ट फोन निर्माता शाओमी का कहना है कि वह अपने दुनियाभर के लिए अपने स्मार्ट फोनों के लिए भारत को आधार बनाना चाहती है. कंपनी का यह भी कहना है कि वह भारत से दक्षिण एशियाई देश में 2.5 अरब डॉलर के के निवेश को बढ़ा सकता है. शाओमी का कहना है कि वह इस अभियान से तकरीबन 50,000 नौकरियां पैदा कर सकता है.

जानकारों का मानना है कि चीनी कंपनी का यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रमुख योजना 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा दे सकती है. प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि भारत एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के साथ-साथ नौकरियों का भी केंद्र बने.

 

भारत के स्मार्टफोन बाजार में कोरियाई प्रतिद्वंद्वी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ श्याओमी ने सोमवार को नई दिल्ली में एक निवेश सम्मेलन में अपने 50 वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं की मेजबानी की. कंपनी का कहना है कि वह भारत में 2.5 अरब डॉलर का निवेश करेगा और 50,000 नौकरियां पैदा करेगा.
ज़ियाओमी के पास वर्तमान में भारत में छह स्मार्टफोन विनिर्माण संयंत्र हैं.

कंपनी का कहना है कि वह भारत में तीन नई यूनिट स्थापित कर रही है. ये यूनिटी श्रीसिटी (आंध्र प्रदेश) और श्रीपेरंबदुर (तमिलनाडु) में है. ये यूनिट फॉक्‍सकॉन की भागीदारी में बनाए गए हैं. जबकि नोएडा (यूपी) में सीमित संख्‍या में स्‍मार्टफोन की मैन्‍युफैक्‍चरिंग दूसरे पार्टनर हिपड के साथ की जा रही है.

First published: 9 April 2018, 17:17 IST
 
अगली कहानी