Home » बिज़नेस » Chinese fashion site Amazon banned in India, know your goods going to be sold in India - Report
 

भारत में बैन की गई चाइनीज फैशन साइट Amazon के जरिए भारत में बेच रही अपना सामान- रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2021, 14:24 IST

 

चीनी फैशन ब्रांड शीन (Shein) मार्केटप्लेस अमेज़ॅन (marketplace Amazon) के माध्यम से भारत में वापसी कर रहा है. फैशन साइट अपनी लेटेस्ट स्टाइल और प्राइस के लिए लोकप्रिय थी. डेढ़ अल पहले टैक्स में चोरी के कारण इसी बैन कर दिया गया था. साइट को बाद में गृह मंत्रालय द्वारा 2020 में चीनी ऐप्स पर भारत की कार्रवाई के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया. 2019 में साइट को अस्थायी रूप से शिपिंग ऑर्डर रोकना पड़ा और मुंबई सीमा शुल्क विभाग द्वारा इस आरोप के बाद ग्राहक रिफंड शुरू करना पड़ा कि चीनी शॉपिंग साइट वास्तव में देय से कम शुल्क का भुगतान कर रही थीं. तब शीन और क्लब हाउस से संबंधित 500 से अधिक पार्सल जब्त किए गए थे.

बिजनेस स्टैंडर्ड की 2 जुलाई की रिपोर्ट के मुताबिक जब्ती के आदेश से पता चलता है कि मुंबई में एक शीन गोदाम को सील कर दिया गया था, क्योंकि अधिकारियों ने अंडर वैल्यूएशन और गलत तरीके से डिक्लेयरेशन को पकड़ा था. भारत में शिपिंग करने वाली चीनी शॉपिंग साइटें एक नियम का गलत तरीके से फायदा उठाने के लिए जांच के दायरे में थीं. नियम के तहत भारतीय नागरिकों को विदेशों से ड्यूटी फ्री गिफ्ट और सैंपल प्राप्त करने की अनुमति दी, जिनकी कीमत 5,000 रुपये से कम थी. पार्सल पर टैक्स का भुगतान करने से बचने के लिए कई कंपनियों को इस प्रावधान का फायदा उठाया. कंपनियां पार्सल को बी-2-सी के विपरीत बिजनेस-टू-बिजनेस (बी-2-बी) कोरियर के रूप में लेबल कर रही थीं.


दिसंबर 2019 में भारत के विदेश व्यापार महानिदेशालय (Directorate General of Foreign Trade ) ने कहा कि विदेशों से प्राप्त गिफ्ट के रूप में चिह्नित पैकेज इम्पोर्ट ड्यूटी के अधीन होंगे. DGFT के आदेश से शॉपिंग साइट्स को अस्थायी झटका लगा है. फिर जून 2020 में भारत सरकार द्वारा एक बड़ी कार्रवाई के हिस्से के रूप में - भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के बाद भारत में व्यापक रूप से लोकप्रिय कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इनमें टिकटॉक, वीबो, वीचैट, अलीएक्सप्रेस, शीन, कैमस्कैनर आदि शामिल हैं. ऐप्स को Google Playstore और Apple App Store से हटाने का निर्देश दिया गया था.

अब अमेज़ॅन फैशन ने शीन को अपनी प्राइम डे 2021 बिक्री के हिस्से के रूप में सूचीबद्ध किया है जो 26 और 27 जुलाई के बीच लाइव होने के लिए तैयार है. यह सुनिश्चित करने के लिए शीन एक विक्रेता के रूप में अमेज़ॅन पर सूचीबद्ध होगा. इस बीच भारतीय खरीदारों के लिए शीन की अपनी साइट अभी भी उपलब्ध नहीं है.

कौन सी है देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV, आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर बताया

First published: 14 July 2021, 11:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी