Home » बिज़नेस » Chinese smartphone manufacturer Xiaomi is going to open three new manufacturing plants in India
 

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi भारत में खोलने जा रही है तीन नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2021, 13:54 IST

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi भारत में दो नए मोबाइल फोन विनिर्माण संयंत्र (mobile phone manufacturing plants) और एक नई टीवी विनिर्माण इकाई (TV manufacturing unit) खोलने का ऐलान किया है. एक रिपोर्ट के अनुसार इंटरव्यू में श्याओमी इंडिया के प्रमुख मनु जैन ने कहा, इसका मतलब है कि कंपनी के 99 फीसदी स्मार्टफोन भारत में बेचे जाते हैं और इसके 100 फीसदी टेलीविज़न अब देश के भीतर निर्मित किए जाएंगे.

उन्होंने कहा “हम भारत को एक एक्सपोर्ट हब के रूप में देखना पसंद करेंगे. हमने पिछले साल बांग्लादेश और नेपाल जैसे आसपास के देशों में कम मात्रा में निर्यात करना शुरू किया. अभी भारतीय व्यापार के लिए हमारे लिए नंबर एक प्राथमिकता स्थानीय मांग को पूरा करना है, जो हम मानते हैं कि हम जो आपूर्ति कर रहे हैं उससे काफी अधिक है.


Xiaomi एक बार फिर से भारत पर ध्यान केंद्रित कर रही है. जिसमें मेक इन इंडिया पहल के साथ-साथ स्थानीय विनिर्माण सुविधाओं को बढ़ाने और देश में वर्कफोर्स को बढ़ाना शामिल है. Xiaomi स्मार्टफोन्स के साथ-साथ Mi TV, Mi नोटबुक लैपटॉप सीरीज़, और एक्सेसरीज समेत इकोसिस्टम प्रोडक्ट्स पर ध्यान दे रहा है. यही कारण है की Xiaomi ने भारत में Mi और Redmi स्मार्टफोन्स के लिए दो नए विनिर्माण कारखानों की घोषणा की है.

भारत के वाणिज्य मंत्रालय के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार दोनों देशों के बीच व्यापार पिछले साल 77.7 बिलियन डॉलर था. हालांकि यह पिछले वर्ष के 85.5 बिलियन से डॉलर कम था, लेकिन यह चीन को सबसे बड़ा वाणिज्यिक भागीदार बनाने के लिए पर्याप्त था. हालही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था, साथ ही में पड़ोसी से निवेश की मंजूरी को धीमा कर दिया था.

सीमा पर विवाद के बाद भारत ने आत्मनिर्भर भारत को भी बढ़ावा देने की घोषणा की थी, ताकि बाहरी देशों पर निर्भरता कम की जा सके. भारत चीन निर्मित भारी मशीनरी (Chinese-made heavy machinery), दूरसंचार उपकरण और होम अप्लाइंस का आयात करता है.

Gold Price Today : उच्च स्तर से 10000 सस्ता हुआ सोना, जानिए क्या हैं आज प्रमुख शहरों के दाम

 

First published: 25 February 2021, 13:54 IST
 
अगली कहानी