Home » बिज़नेस » CNG and PNG price increased after petrol diesel price hike, know how much you have to pay for these
 

दिल्ली वालों के लिए बुरी खबर- पेट्रोल-डीजल के बाद CNG, PNG पर भी पड़ी महंगाई की मार

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2018, 7:58 IST

देश में अभी तक आम जनता को पेट्रोल डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से निजात नहीं मिली है. इसी बीच दिल्ली वालों के लिए एक बुरी खबर है. दिल्ली में CNG और पाइप्ड कुकिंग गैस के दामों में बढ़ोतरी की गयी है. दिल्ली में प्रति किलोग्राम 63 पैसे और पाइपलाइन रसोई गैस (पीएनजी) की कीमत में 1.11 रुपये का इजाफा किया गया. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के अनुसार ये बढ़त डॉलर के मुक़ाबले रुपये की कमजोरी के कारण की गई है.

कंपनी ने एक बयान में कहा, ''अब दिल्ली में सीएनजी की नयी कीमत 42.60 रुपये प्रति किलोग्राम होगी. जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह कीमत 49.30 रुपये प्रति किलोग्राम होगी.''

तेल का खेल: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर हुई बढ़ोतरी, जानें आपके शहर का रेट

घरों में पाइप्ड कुकिंग गैस का इस्तेमाल करने वालों को भी अब 1.11 रुपये प्रति किलोग्राम ज्यादा देना होगा. दिल्ली में इसकी कीमत अब 27.14 रुपये मानक प्रति घनमीटर से बढ़कर 28.25 रुपये मानक प्रति घनमीटर होगी. इसी तरह से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 30.10 रुपये मानक प्रति घन मीटर होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया पेमेंट बैंक का उद्धघाटन, जानें इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से जुड़ी सारी जानकारी
गौरतलब है कि सीएनजी और पीएनजी की बढ़ी कीमतों का प्रभाव बिजली और यूरिया पर भी पड़ेगा और उनकी दाम भी महंगे हो सकती है. बता दें कि भारत अपनी खपत की 50 प्रतिशत गैस आयात करता है जो गैस घरेलू गैस के दो गुना दाम की पड़ती है.

First published: 2 September 2018, 7:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी