Home » बिज़नेस » CNG price in Delhi cut by Rs 1.40, piped gas by Re 1
 

दिल्ली में सीएनजी 1.40 रुपये और पीएनजी 1 रुपये सस्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 October 2016, 11:15 IST
(आईजीएल)

देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतों में कमी को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में आज सीएनजी की कीमत 1.40 रुपये प्रति किलो और पाइप से मिलने वाली गैस की कीमत एक रुपये प्रति स्टैंडर्ड घन मीटर घटा दी गई.

दिल्ली में सीएनजी की कीमत 1.40 रुपये प्रति किलो घटाई गई, वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 1.60 रुपये घटाई गई है.

दिल्ली में सीएनजी का नया उपभोक्ता मूल्य 35.45 रपये प्रति किलो होगा, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 40.60 रपये प्रति किलो होगा. नयी कीमतें आज मध्यरात्रि से प्रभावी हो गईं. दिल्ली में सीएनजी की कीमत पूरे देश में सबसे कम रहती है.

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने यहां जारी एक बयान में कहा, ‘‘देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतों में कमी की भारत सरकार की अधिसूचना के परिणाम स्वरूप आईजीएल ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी और पीएनजी का बिक्री मूल्य आज रात्रि से घटाने की घोषणा की है.’’ पिछले एक साल में यह तीसरी बार है जब आईजीएल द्वारा कीमतों में कमी की गई है.

गैर-व्यस्ततम घंटों में सीएनजी भराने को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आईजीएल ने रात में 12 बजे से सुबह 5 बजे तक चुनिंदा पंपों पर सीएनजी की कीमतों में 1.50 रुपये प्रति किलो की छूट की पेशकश जारी रखने का फैसला किया गया है.

कंपनी ने पाइप के जरिए प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतें भी रविवार से घटाने की घोषणा की है. दिल्ली में पीएनजी का उपभोक्ता मूल्य एक रुपये प्रति घन मीटर घटाकर 23 रुपये कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश में भिन्न शुल्क ढांचे की वजह से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी 24.35 रुपये प्रति घन मीटर पर उपलब्ध होगा, जबकि वर्तमान में मूल्य 25.50 रुपये है.

First published: 3 October 2016, 11:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी