Home » बिज़नेस » companies have to cut the LPG connection of 30 lakh people, IndianOil, Hindustan Petroleum. Bharat Petroleum
 

कंपनियों ने एक महीने में 30 लाख लोगों के रसोई गैस कनेक्शन काटे, ये है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2018, 12:50 IST

देश में रसोई गैस उपलब्ध करवाने वाली देश की तीन बड़ी कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने इस महीने (जनवरी) में करीब 30 लाख लोगों के रसोई गैस कनेक्शन काट दिए.

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट अनुसार अब भी एक करोड़ रसोई गैस कनेक्शन की जांच की जा रही है. कंपनियों का कहना है कि बंद किए गए खाते घरेलू गैर-सब्सिडी वाले उपभोक्ताओं हैं. यानी ये वो उपभोक्ता हैं जिन्होंने अपने कनेक्शन बैंक खातों से नहीं जोड़े और उन पर सब्सिडी नहीं दी जाती है.

गौरतलब है कि देश में रसोई गैस कनेक्शनों की कुल संख्या 25.11 करोड़ है. पिछले कुछ महीनों में भी कुछ एनसीटीसी खातों को जांच के बाद बंद कर दिया गया था, लेकिन वे पिछले कुछ महीने में फिर से चालू हो गए.

रिपोर्ट के अनुसार कंपनियों का कहना है कि इस तरह के कनेक्शन टैक्स की राशि बचाने हेतु लिए जाते हैं क्योंकि वाणिज्यिक एलपीजी पर ज्यादा टैक्स है. वाणिज्यिक एलपीजी पर 18 प्रतिशत कर लगता है,

जबकि घरेलू एलपीजी पर 5 प्रतिशत कर है. अब तेल कंपनियां 1 करोड़ खातों की जांच कर रही हैं, जिनमें वे कनेक्शन भी शामिल हैं जो आधार से जुड़े हुए हैं.

First published: 16 January 2018, 12:50 IST
 
अगली कहानी