Home » बिज़नेस » compare Renault Kwid and Maruti Suzuki S-Presso
 

दिवाली से पहले 3 लाख की कीमत में लॉन्च हुई इन दो कारों में छिड़ी जंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 October 2019, 15:42 IST

ऑटो सेक्टर में मंदी के बीच इस त्योहार में दो छोटी जबरदस्त कारें आपका ध्यान आकर्षित कर सकती है. देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति और रेनॉल्ट के बीच इस कार को लेकर जबरदस्त प्रतिस्पर्धा है. इस बार अपनी मांग को बढ़ाने के लिए कार मेकर्स कंपनियां बड़ी छूट दे रही हैं. मारुति सुज़ुकी और टाटा जैसी कंपनियां इस सूचि में शामिल है. 

हैचबैक रेनॉल्ट Kwid

फ्रांसीसी कार निर्माता रेनॉल्ट एसए ने मंगलवार को अपनी लोकप्रिय हैचबैक Kwid की दूसरी जेनरेशन को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है. यह गाड़ी कंपनी की किस्मत बदलने में बड़ा रोल प्ले कर सकती है. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड द्वारा उसी सेगमेंट में अपना एस-प्रेसो लॉन्च करने के एक दिन बाद ही नई क्विड ने बाजार में धूम मचा दी. दूसरी पीढ़ी की Kwid की कीमत -2.83 से 4.84 लाख की रेंज में उपलब्ध होगी. कार का 800 cc और एक लीटर का इंजन Kwid अब तक BS IV होगा.

Kwid को सबसे पहले 2015 में भारत में लॉन्च किया गया था, जब Renault के साल के भीतर लाख यूनिट बेची थी. वास्तव में रेनॉल्ट की एंट्री लेवल हैचबैक भारतीय बाजार में सेगमेंट में मारुति की ऑल्टो का सफलतापूर्वक मुकाबला करने वाला एकमात्र उत्पाद था. Renaul अपनी tKwid को भारत में बनती है और इसे दुनिया भर के कई देशों में निर्यात किया जाता है. Renault ने पिछले महीने भारत में अपना पहला सब-फोर मीटर स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन, Triber लॉन्च किया था. Triber 4.9 से 6.49 लाख की मूल्य सीमा में उपलब्ध है और इसमें एक लीटर पेट्रोल इंजन है.

Maruti Suzuki S- presso 

मारुति सुजुकी इंडिया ने सोमवार को अपनी नई एंट्री-लेवल कार एस-प्रेसो लॉन्च की थी. इस कार की कीमत 3.69 लाख से 4.91 लाख तक है. मारुति ने ने एक बयान में कहा "एस-प्रेसो उन ग्राहकों के लिए है जो एंट्री लेवल कार खरीदने की इच्छा रखते हैं. कंपनी ने एक बयां में कहा नया मॉडल बाजार की भावना को बदलने में मदद करेगा''. S-Presso को भारत की अवधारणा पर डिजाइन किया गया है और इसे 5वीं पीढ़ी के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है.

भारत में सबसे पहले लॉन्च की गई इस कार को बाद में कोलंबो, मनीला, केपटाउन और पनामा जैसे बाजारों में उपलब्ध कराया जाएगा. S-presso, BS6 कंप्लेंट, 1-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है. इस कार के साथ कंपनी के पोर्टफोलियो में BS6 कारों की कुल संख्या अब आठ हो गई है. वाहन मैनुअल और एजीएस (ऑटो गियर शिफ्ट) दोनों विकल्पों में आएगा. कंपनी ने कहा "हमारे इंजीनियरों और डिजाइनरों ने इस नई मिनी एसयूवी को बनाया है जो आज के ग्राहकों की मांग को पूरा करती है.

First published: 2 October 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी