Home » बिज़नेस » Corona virus: companies including Maruti Suzuki, Mahindra and Hyundai shut down production
 

कोरोना वायरस: मारुति सुजुकी, महिंद्रा और ह्युंडई सहित कई कंपनियों ने बंद किया उत्पादन

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2020, 8:52 IST

कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण के चलते भारत में कई बड़े वाहन निर्माताओं ने अपना उत्पादन रोक दिया है. मारुति सुजुकी इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा, मर्सिडीज-बेंज, फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स (FCA) के साथ-साथ हुंडई मोटर ने कहा है कि वे अपना उत्पादन रोक रहे है. इससे पहले ऐसा ही कदम अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में कई ऑटो कंपनियों ने उठाया था. दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 13,000 से अधिक हो गई है.

महिंद्रा बनाएगी वेंटिलेटर

स्पोर्ट-यूटीलिटी वाहन निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा का कहना है कि वह अपने विनिर्माण संयंत्रों में कोरोनोवायरस रोगियों के लिए वेंटिलेटर बनाना शुरू कर रही है, ऐसा ही फेरारी और फिएट सहित अन्य वाहन निर्माताओं ने भी शुरू किया था. भारत में अब तक कम से कम 341 लोग कोरोना सक्रमित हुए हैं जबकि छह लोगों के मौत की खबर है. देश भर में अधिकांश ट्रेन और मेट्रो सेवाओं को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया गया है.

महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर कहा कि कंपनी तुरंत इस पर काम शुरू करेगी कि वह अपने संयंत्रों में वेंटिलेटर कैसे बना सकती है. बाइक निर्माता बजाज ऑटो ने कहा कि वे 31 मार्च तक अपने पुणे के संयंत्रों में उत्पादन बंद कर देंगे.

इन कंपनियों ने भी बंद किया उत्पादन

फिएट ने कहा कि वह नौकरियों में कटौती नहीं करेगी और अपने सभी कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करती रहेंगी. भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने रविवार को कहा कि उसने भारत, बांग्लादेश और कोलंबिया में अपने सभी संयंत्रों में विनिर्माण बंद कर दिया है.

 

भारतीय कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स लिमिटेड ने शुक्रवार को कहा कि वह महाराष्ट्र में कोरोनोवायरस की बढ़ रही चिंता को देखते हुए अपने संयंत्रों को बंद करने की तैयारी कर रहा है रहा है. इसी तरह वोक्सवैगन एजी ने रविवार को कहा कि उसने पुणे में अपने प्लांट में तीन सप्ताह के लिए उत्पादन बंद कर दिया है. दक्षिण कोरिया की हुंडई मोटर ने कहा है कि वह अपने चेन्नई संयंत्र में उत्पादन को बंद कर रहा है.

कोरोना वायरस ने लोगों को घर में किया बंद, चमका मोबाइल गेम्स का कारोबार

First published: 23 March 2020, 8:51 IST
 
अगली कहानी