Home » बिज़नेस » coronavirus: 20 lakh crore economic package is the largest after America, know the complete detail
 

Coronavirus: 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज अमेरिका के बाद सबसे बड़ा, जानिये पूरी डिटेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2020, 9:14 IST

Coronavirus : कोरोना वायरस से ख़त्म हो रही अर्थयवस्था को बचाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है. इसके जरिये छोटे व्यवसायों को राहत के साथ-साथ घरेलू विनिर्माण के लिए प्रोत्साहन पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है. पीएम मोदी द्वारा जारी किये गया आर्थिक पैकेज हमारी जीडीपी का लगभग 10 फीसदी हिस्सा है. यह पैकेज अमेरिका द्वारा घोषित वित्तीय पैकेज के बाद दुनिया में सबसे अधिक है. अमेरिका ने अब तक अपनी जीडीपी का 13 प्रतिशत हिस्सा दिया है, जबकि जापान में यह जीडीपी का 21 फीसदी से अधिक है.

20 लाख करोड़ के इस पैकेज में मार्च में घोषित वह 1.7 लाख करोड़ भी शामिल है, जिसमें मुफ्त खाद्यान्न, गरीब महिलाओं और बुजुर्गों के खाते पैसे डाले गए थे. इसमें रिजर्व बैंक की लिक्विडिटी उपायों और ब्याज दरों में कटौती भी शामिल है. मार्च प्रोत्साहन पैकेज जीडीपी का 0.8 फीसदी था. वहीं आरबीआई की ब्याज दरों में कटौती और लिक्विडिटी बढ़ाने वाले उपाय कुल जीडीपी का 3.2 फीसदी (करीब 6.5 लाख करोड़ रुपए) था.


मोदी ने COVID-19 महामारी को लेकर अपने तीसरे संबोधन में कहा "भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की जा रही है. RBI द्वारा लिए गए फैसलों और सरकार द्वारा पहले की गई घोषणाओं के साथ यह पैकेज 20 लाख करोड़ रुपये का है, जो भारत के GDP के लगभग 10 प्रतिशत के बराबर है." उन्होंने कहा कि पैकेज 'आत्मनिर्भर भारत' बनाने की दिशा में बहुत आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आने वाले दिनों में पैकेज के विवरण की घोषणा करेंगी.

फिक्की के महासचिव दिलीप चेनॉय ने इस पैकेज कोलेकर कहा है कि ''राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम ने 20 लाख रुपये के पैकेज की घोषणा की. उन्होंने समाज के सभी वर्गों को कवर करने, उद्योग के सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर भारत के बारे में जो कहा वह एक बहुत ही सकारात्मक संदेश था. उन्होंने कहा इसे साकार करने और भारतीय अर्थव्यवस्था को फिर से पुनर्जीवित करने के लिए हम सभी को एक साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है.

PM मोदी का बड़ा ऐलान- भारतीय अर्थव्यवस्था के सुधार के लिए 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज

First published: 13 May 2020, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी