Home » बिज़नेस » coronavirus : 21 days lockdown worth 9 lakh crores: report
 

coronavirus: 21 दिन के लॉकडाउन की कीमत 9 लाख करोड़ : रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2020, 12:12 IST

भारत ने कोरोना वायरस (coronavirus) के खिलाफ लड़ने के लिए 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है. इस लॉकडाउन का लोगों के जीवन और भारत की अर्थव्यवस्था का भी गहरा असर पड़ने की संभावना है. एक रिपोर्ट के अनुसार विश्लेषकों का अनुमान है कि इन 21 दिनों की लागत 120 बिलियन अमरीकी डालर (लगभग 9 लाख करोड़) या जीडीपी का 4 प्रतिशत होगा. इसी के साथ विश्लेषकों ने बुधवार को ग्रोथ अनुमानों में कटौती की है और आर्थिक पैकेज की घोषणा करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

कोरोना वायरस के असर को कम करने के सरकार जल्द राहत पैकेज की घोषणा करेगी. मंगलवार को पीएम मोदी ने कहा हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 15 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. विश्लेषकों का कहना कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) 3 अप्रैल को अपनी पहली द्विमासिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए देश के तीन सप्ताह के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की. इसके बाद बुधवार को इक्विटी बाजार में 0.47 प्रतिशत की गिरावट देखी गई.  ब्रिटिश ब्रोकरेज बार्कलेज़ ने एक नोट में कहा '' हम अनुमान लगाते हैं कि शटडाउन की लागत 120 अमेरिकी डॉलर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 4 प्रतिशत होगा. 

बार्कलेज ने यह भी कहा कि आरबीआई अप्रैल की समीक्षा में 0.65 प्रतिशत की दर कटौती की संभावना है. कहा गया है "भारत सरकार ने अब तक लॉकडाउन से आर्थिक प्रभाव पर कुछ नहीं कहा है. असंगठित क्षेत्र, जो पहले से ही नोटबंदी और जीएसटी के दोहरे प्रभाव को झेल रहा है, इन उपायों की वजह से खतरे की कगार पर आ जायेगा.

ट्रंप ने बताई थी कोरोना की दवा, भारत ने रोका हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का एक्सपोर्ट

First published: 25 March 2020, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी