Home » बिज़नेस » Coronavirus: Bangladesh removes lockdown from garment factories for fear of economic loss
 

Coronavirus : करोड़ों के आर्थिक नुकसान के डर से बांग्लादेश ने हटाया कपड़ा कारोबार से लॉकडाउन

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2020, 11:19 IST

Coronavirus : Lockdown के बीच बांग्लादेश ने अपना कपडा कारोबार फिर से शुरू कर दिया है. गैप इंक, ज़ारा और H&M सहित दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कपडा कंपनिया बांग्लादेश से अपनी आपूर्ति करती हैं. बांग्लादेश ने राजधानी ढाका और चटगांव के कपड़ा निर्माताओं को इस सप्ताह की शुरुआत से काम फिर से शुरू करने की अनुमति दी है. रॉयटर्स के अनुसार  बांग्लादेश निटवेअर मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष मोहम्मद हतेम ने कहा "हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि श्रमिक मास्क पहनें, एंट्री गेट पर हाथ धोएं, तापमान की जांच करें और फिजिकल डिस्टेंस रखें."

बांग्लादेश में लगभग 4000 कपडा कारखाने हैं जो 41 लाख लोगों को रोजगार देता है. इससे पहले बांग्लादेश में उद्योग समूहों ने चेतावनी दी थी कि 26 मार्च को शुरू होने वाले बंद के कारण देश को इस वित्तीय वर्ष में निर्यात राजस्व में 6 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है. वियतनाम, चीन और कंबोडिया जैसे प्रतियोगी पहले ही अपना परिचालन शुरू कर चुके हैं. बांग्लादेश में सोमवार को कोरोना वायरस के लगभग 500 नए मामले सामने आये हैं.  देश में कुल 5,913 मामले हैं जबकि 152 लोगों की मृत्यु हुई है.


बांग्लादेश ने कपड़ा और अन्य कारखानों को फिर से खोलने की अनुमति दी है, बाकी अर्थव्यवस्था का अधिकांश हिस्सा अभी भी बंद है और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को सरकारी अधिकारियों से कहा कि स्थिति में सुधार नहीं होने पर स्कूल और कॉलेज सितंबर तक बंद रह सकते हैं. उन्होंने कहा "हम स्थिति में सुधार होने पर शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोल देंगे."  चीन के बाद एशिया में सबसे अधिक कोरोना वायरस के मामलों संख्या भारत में हैं.

भारत ने चीनी कंपनियों की रैपिड टेस्टिंग किट्स पर लगाई रोक, चीन से आयी प्रतिक्रिया

भारत में COVID-19 के मामलों की कुल संख्या 30,000 के आंकड़े को छूने के करीब है. देश में कुल 29435 मामले हैं. राज्यों में पिछले 24 घंटों में लगभग 1,543 नए कोरोना वायरस मामले दर्ज किए गए हैं. सोमवार को मरने वालों की संख्या 62 रही, जो एक दिन में अब तक की सबसे बड़ा आंकड़ा है. आखिरी 24 घंटों में महाराष्ट्र में 27 राजस्थान -13, गुजरात -11, मध्य प्रदेश- 7, केरल -3, तमिलनाडु -2 और उत्तर प्रदेश में 2 मौतें दर्ज की गई. कोरोना वायरस से कुल मरने वालों की संख्या 934 हो गई है.

Coronavirus: भारत में कुल मामलों की संख्या 30000 के करीब, जानिए आखिरी 24 घंटों में आये कितने मामले

First published: 28 April 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी