Home » बिज़नेस » Coronavirus Effect: Mukesh Ambani company RIL loses 5 billion doller in a year
 

कोरोना के भूत ने मुकेश अंबानी को भी कर दिया बर्बाद ! देखते-देखते डूब गए 5 अरब डॉलर

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2020, 17:22 IST

कोरोना वायरस(Coronavirus) का खौफ न सिर्फ चीन में बल्कि दुनियाभर में लोगों में है. एक तरफ इससे इंसानों की जान जा रही है दूसरी तरफ भारत के दिग्गज कारोबारी इससे बर्बादी की कगार पर जा रहे हैं. कोरोना वायरस न सिर्फ चीन की अर्थव्यवस्था पर कहर बनकर टूट रहा है बल्कि भारत के भी दिग्गज कारोबारी अपनी संपत्ति गंवाते जा रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक और देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) की संपत्ति को 500 करोड़ डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा है. मुकेश अंबानी पिछले सालभर में 5 अरब डॉलर की संपत्ति गंवा चुके हैं. बड़ी बात यह है कि इसमें सबसे ज्यादा हिस्सा उन्हें बीते पखवाड़े में गंवाया.

पिछले 11 दिनों में शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज को करीब 54 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं. दूसरी तरफ, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला को भी 884 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. पिछले दो महीने में आईटी दिग्गज अजीम प्रेमजी को अपनी संपत्ति में 869 मिलियन डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा है.

इसके अलावा गौतम अडाणी को भी 496 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. टाटा ग्रुप कंपनियों को 41,930 करोड़ रुपये का घाटा हुआ. टाटा की 21 कंपनियां इस दौरान रेड जोन में रहीं. 11 दिनों यानि 13 से 27 फरवरी के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज को लगभग 53,700 करोड़ रुपये का घाटा हुआ. आज के दिन भी सेंसेक्स 1100 अंक लुढ़का. इससे RIL के शेयर में 2.8 पर्सेंट की गिरावट आई.

बताया जा रहा है कि कोरोनावायरस के कहर के कारण शेयर बाजार लगातार गिरता जा रहा है. शेयर बाजार गिरने के कारण ही इन दिग्गज कारोबारियों की संपत्ति को बड़ा नुकसान पहुंचा है. 12 फरवरी से 27 फरवरी के 11 सेशन्स के दौरान सेंसेक्स 3000 अंक लुढ़क चुका है. ऐसे में इन कारोबारियों की दौलत को 11.52 लाख करोड़ रुपये का बड़ा नुकसान हुआ है.

भारत यात्रा के दौरान ट्रंप के सामने मुकेश अंबानी ने किया ऐसा खुलासा कि उनका दिल खुश हो गया !

कन्हैया कुमार राष्ट्रगान गाते-गाते कर गए झोल ! लोग बोले- पाकिस्तान का दलाल देश तोड़ रहा

First published: 28 February 2020, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी