Home » बिज़नेस » Coronavirus effect: RBI cuts repo rate by 0.75%
 

Coronavirus effect: RBI ने रेपो रेट में की 0.75 फीसदी की बड़ी कटौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2020, 10:51 IST

Coronavirus effect: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी रेपो रेट में बड़ी कटौती का ऐलान किया है. आरबीआई गवर्नर ने रेपो रेट को 0.75 फीसदी यानी 75 बेसिस पॉइंट घटाकर 4.4 फीसदी कर दिया है. इससे पहले RBI की मॉनेटरी पॉलिसी पर होने वाली मीटिंग को 3 अप्रैल की जगह पहले ही कार दिया. प्रेस कॉन्फरेंस में आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा कि हमारा फोकस फाइनेंशियल स्थिरता पर है. उन्होंने कहा कोरोना वायरस के कारण मांग में कमी आयी है.

रिवर्स रेपो दर अब 90 बीपीएस नीचे 4 प्रतिशत है. रेपो दर वह दर है जिस पर किसी देश का केंद्रीय बैंक वाणिज्यिक बैंकों को पैसा उधार देता है, और रिवर्स रेपो दर वह दर होती है जिस पर वह उनसे उधार लेता है. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मीडिया को बताया कि कहा कि MPC ने रेपो रेट में 75 बीपीएस की कटौती के पक्ष में 4-2 वोट दिए.  दास ने  बताया कि एमपीसी के सदस्य 24, 25 और 27 मार्च को मिले थे.

अन्य देशों के केंद्रीय बैंकों ने भी कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए इसी तरह के कदम उठाये हैं. रिज़र्व बैंक ऑफ़ न्यूज़ीलैंड (RBA) ने ब्याज दरों को 75बेसिस पॉइंट (bps) से घटाकर रिकॉर्ड कम किया है. ऑस्ट्रेलिया के केंद्रीय बैंक रिज़र्व बैंक ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलिया की वित्तीय प्रणाली में लिक्विडिटी में 3.6 बिलियन डॉलर की राशि डाली है. दक्षिण कोरिया में केंद्रीय बैंक ने अपनी बेंचमार्क ब्याज दर में 50 बेसिस पॉइंट की कटौती की है. 

COVID-19 महामारी ने दुनियाभर की अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका दिया है. मूडीज ने भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ को साल 2020 के लिए 2.5 प्रतिशत घटाकर 5.3 प्रतिशत कर दिया है. मूडीज ने कहा कि भारत और दक्षिण अफ्रीका ने 21 दिन के लॉक डाउन की घोषणा की है. हम उम्मीद करते हैं कि इन उपायों से इस साल दोनों देशों में आर्थिक विकास को थोड़ा नुकसान होगा.

 

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि भारत में बैंक और गैर-बैंक वित्तीय क्षेत्रों में गंभीर लिक्विडिटी की कमी के कारण अर्थव्यवस्था में ऋण प्रवाह पहले प्रभावित हुआ है. मूडीज ने कहा कि जी -20 अर्थव्यवस्थाओं को इस वर्ष की पहली छमाही में एक अभूतपूर्व झटका लगेगा.

लॉकडाउन : वित्त मंत्री ने किया 1.70 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान, ये हैं मुख्य घोषणाएं

First published: 27 March 2020, 10:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी