Home » बिज़नेस » Coronavirus: epidemic breaks airline sector; 4 lakh people lost jobs
 

Coronavirus : महामारी ने तोड़ी एयरलाइन सेक्टर की कमर, 4 लाख लोगों की गई नौकरी- रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2020, 8:02 IST

Coronavirus : कोरोना वायरस लॉकडाउन ने पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को कमजोर कर दिया है. इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले सेक्टर्स में एयरलाइन सेक्टर भी शामिल है. ब्लूमबर्ग की एक गणना के अनुसार लगभग 400,000 एयरलाइन कर्मचारियों ने इस दौरान दुनियाभर में अपनी नौकरी गंवा दी. विमानन उद्योग को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है क्योंकि महामारी ने टिकटों की बिक्री और कमाई को ख़त्म कर दिया है. दुनियाभर में एयरलाइंस ने सीमा पर प्रतिबंधों और लॉकडाउन के कारण उड़ानों में भारी कटौती की है. भारत में भी एयरलाइन्स ने बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती की है.

इन एयरलाइन्स में गई सबसे ज्यादा नौकरियां 


ब्रिटिश एयरवेज, डॉयचे लुफ्थांसा एजी, एमिरेट्स एयरलाइन और क्वांटास एयरवेज लिमिटेड उन एयर लाइन्स में शामिल हैं, जिन्होंने बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों को नौकरियों से निकाला है या अनपेड लीव पर भेज दिया. डेल्टा एयर लाइन्स इंक, यूनाइटेड एयरलाइंस होल्डिंग्स इंक और अमेरिकन एयरलाइंस ग्रुप इंक ने पहले ही लगभग 35,000 कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि उनकी नौकरी खतरे में है. यहां तक कि पायलट और केबिन क्रू जिनकी नकृ अभी बची हुई है वह बड़ी वेतन कटौती का सामना कर रहे हैं.

भारत में कम कीमत पर मिलेगी COVID-19 वैक्सीन, ताकि गरीबों तक आसानी से उपलब्ध हो - पूनावाला

400,000 नौकरियां जाने का आंकड़ा दुनियाभर से है और इसमें पायलट और केबिन क्रू शामिल हैं. इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अनुसार विमान निर्माताओं, इंजन निर्माताओं, एयरपोर्ट और ट्रैवल एजेंसियों सहित संबंधित उद्योगों में नौकरी का नुकसान 25 मिलियन तक पहुंच सकता है. एयरबस एसई और बोइंग 30,000 से अधिक पदों में कटौती कर रहे हैं. अमेरिका में गुरुवार को पिछले 24 घंटों में 76,570 नए कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए हैं, जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय ने बताया कि, देश में संक्रमण की कुल संख्या चार मिलियन थी.

Corona Virus Update: दुनियाभर में 6.30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, एक करोड़ 53 लाख संक्रमित

First published: 24 July 2020, 7:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी