Home » बिज़नेस » Coronavirus: Face Masks and hand sanitizer out of essential commodities list from July 1, 2020
 

मास्क-सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तु के दायरे से हटाया गया, अब मनमानी कीमत वसूल सकते हैं दुकानदार

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2020, 15:08 IST

Coronavirus: देश में एक तरफ कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है, दूसरी तरफ सरकार ने फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर को आवश्वक वस्तुओं के दायर से हटा लिया है. इसका दुष्प्रभाव यह होगा कि इन्हें बनाने वाली कंपनियां और दुकानदार अब फिर से मनमानी कीमत वसूल कर सकते हैं.

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तु अधिनियम में शामिल करने का फैसला किया था. लेकिन अब सरकार ने इन दोनों सामानों को जरूरी सामानों की लिस्ट से निकाल दिया है. सरकार ने इन दोनों सामनों को Essential Commodity Act की लिस्ट से हटा दिया है.

कानपुर एनकाउंटर: विकास दुबे की सूचना देने वाले व्यक्ति को एक-दो नहीं बल्कि मिलेंगे ढाई लाख रुपये

इससे पहले केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने बताया था कि कोरोना वायरस के खतरे के बाद बाजार में हैंड सैनिटाइजर और फेस मास्क की मनमाना कीमत वसूली जा रही थी. इसे देखते हुए सरकार ने आवश्यक वस्तु अधिनियम-1955 की अनुसूची में संशोधन कर 2, 3 प्लाई सर्जिकल फेस मास्क, एन95 मास्क और हैंड सैनिटाइजर को 30 जून तक आवश्यक वस्तु घोषित किया था.

उन्होने एक ट्वीट कर बताया था कि इससे इन दोनों सामानों की उपलब्धता बढ़ेगी और कालाबाजारी भी रूकेगी. उन्होंने कहा था कि कोविड-19 प्रबंधन के लिए लॉजिस्टिक संबंधी चिंताओं को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया.

बता दें कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है. सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की सूची में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर आ गया है. इस समय देश में सात लाख 20 हजार 346 लोग कोरोना संक्रमित हैं. इनमें से 20,174 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछेल 24 घंटों के दौरान भारत में 22,510 नए मामले सामने आए और 474 लोगों की मौत हुई.

LAC पर दो किलोमीटर पीछे हटे चीन के सैनिक, PM मोदी की लेह यात्रा से मिला कड़ा संदेश

कोरोना वायरस से ठीक होने वाले कुछ मरीजों को हो रही गंभीर बीमारी, सुनने की क्षमता पर पड़ रहा प्रभाव

First published: 7 July 2020, 15:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी