Home » बिज़नेस » Coronavirus Finance Minister's press conference will be held at 4 pm, details of the economic package will be presented
 

Coronavirus शाम 4 बजे होगी वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस, पेश होगा आर्थिक पैकेज का विवरण

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2020, 11:09 IST

Coronavirus : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 लाख करोड़ के आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा करने के एक दिन बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम 4 बजे इस पैकेज की विस्तृत जानकारी का विवरण पेश करेंगी. मंगलवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने घोषणा की थी कि सरकार ने नई वित्तीय प्रोत्साहन योजना बनाई है, जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का लगभग 10 फीसदी है. इस पैकेज का एक हिस्सा पहले ही घोषित किया जा चुका है. अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि "कल से लेकर आने वाले कुछ दिनों में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आपको आत्मनिर्भर भारत अभियान' से प्रेरित इस आर्थिक पैकेज के बारे में विस्तृत जानकारी देंगी."

जानकारी के मुताबिक सीतारमण आर्थिक पैकेज के संपूर्ण विवरणों की घोषणा एक बार में नहीं बल्कि कई चरणों में कर सकती हैं. आर्थिक पैकेज को समाज के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि कुटीर उद्योग, लघु उद्योग, MSMEs, मजदूरों, किसानों, मध्यम वर्ग के करदाताओं और भारतीय उद्योगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. पीएम मोदी ने यह भी संकेत दिया है कि कुछ बड़े-टिकट सुधारों की शुरुआत भी की जा सकती है. मोदी ने कहा था कि अब सुधारों का दायरा व्यापक बनाना होगा, जो नई ऊंचाई देंगे. कहा गया है कि सुधार खेती, तर्कसंगत कर प्रणाली, सरल और स्पष्ट नियम-कानून, अच्छी बुनियादी सुविधाओं से संबंधित आपूर्ति श्रृंखला से संबंधित होंगे.


 

पीएम मोदी द्वारा घोषित यह पैकेज अमेरिका द्वारा घोषित वित्तीय पैकेज के बाद दुनिया में सबसे अधिक है. अमेरिका ने अब तक अपनी जीडीपी का 13 प्रतिशत हिस्सा दिया है, जबकि जापान में यह जीडीपी का 21 फीसदी से अधिक है. 20 लाख करोड़ के इस पैकेज में मार्च में घोषित वह 1.7 लाख करोड़ भी शामिल है, जिसमें मुफ्त खाद्यान्न, गरीब महिलाओं और बुजुर्गों के खाते पैसे डाले गए थे. इसमें रिजर्व बैंक की लिक्विडिटी उपायों और ब्याज दरों में कटौती भी शामिल है.

मार्च प्रोत्साहन पैकेज जीडीपी का 0.8 फीसदी था. वहीं आरबीआई की ब्याज दरों में कटौती और लिक्विडिटी बढ़ाने वाले उपाय कुल जीडीपी का 3.2 फीसदी (करीब 6.5 लाख करोड़ रुपए) था.

Coronavirus: पिछले 24 घंटे में आये 3,525 नए मामले, जानिये यूपी-बिहार सहित 5 बड़े राज्यों के हाल

Coronavirus: 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज अमेरिका के बाद सबसे बड़ा, जानिये पूरी डिटेल

PM मोदी का बड़ा ऐलान- भारतीय अर्थव्यवस्था के सुधार के लिए 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज

First published: 13 May 2020, 11:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी