Home » बिज़नेस » Coronavirus Impact: India's crude oil import at the lowest level of five years
 

Coronavirus Impact: भारत का क्रूड ऑयल इंपोर्ट पांच साल के सबसे निचले स्तर पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2020, 11:57 IST

भारत के कच्चे तेल का आयात (Crude Oil Import) फरवरी 2015 के बाद जून में अपने अबतक के न्यूनतम स्तर पर आ गया है. जबकि रिफाइंड उत्पादों के निर्यात में भी साल-दर-साल आधार पर गिरावट आई है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (PPAC) के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले महीने कच्चे तेल का आयात एक साल पहले से 19 प्रतिशत से घटकर 13.68 मिलियन टन रह गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार यूबीएस के विश्लेषक जियोवानी स्टानोवो ने कहा "यह संभावना है कि भारतीय तेल की मांग फिर से जोरदार रूप से बढ़ सकती है."

भारत में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच दुनिया के तीसरे सबसे बड़े तेल आयातक और उपभोक्ता भारत में एक साल पहले के मुकाबले ईंधन की मांग जून में 7.8 प्रतिशत गिर गई. OANDA के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक एडवर्ड मोया ने का कहना है "भारत की ईंधन मांग में गिरावट जारी रहेगी क्योंकि कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं." भारत का तेल उत्पाद का निर्यात लगभग 6 प्रतिशत गिर गया है. डीजल के शिपमेंट ने भी पिछले साल अगस्त से अपना अपनी साल दर साल गिरावट दर्ज की, जो 5.7 प्रतिशत घटकर 2.09 मिलियन टन रही.


गायिका आशा भोसले को मिला 2 लाख का बिजली बिल, शिकायत का ये मिला जवाब

कंसल्टेंसी एनर्जी एस्पेक्ट्स के ऑयल प्रोडक्ट एनालिस्ट आरोन च्योंग ने कहा '' बढ़ती हुई इन्वेंट्रीज को शामिल करने के लिए कुछ रिफाइनरियां अब 2020 की तीसरी तिमाही के अंत में मेंटेनेंस और शटडाउन करने की योजना बना रही हैं, जिससे एक्सपोर्ट में आसानी रहेगी. देश के शीर्ष रिफाइनर इंडियन ऑयल कॉर्प ने कहा कि वह अपनी रिफाइनरियों को 2020/21 में क्षमता से नीचे चलाना जारी रखेगा क्योंकि इससे स्थानीय और विदेशी ईंधन की मांग कम होने की उम्मीद है.

पिछले 24 घंटे में देश में 57,117 नए मामले दर्ज किये गए हैं. इन नए मामलों साथ भारत में COVID-19 मामलों की संख्या ने 17 लाख के करीब पहुंच गई है, जबकि रिकवरी 10,94,374 हो गई है. पिछले 24 घंटे में 764 मौतें हुई हैं, जिससे मौत का कुल आंकड़ा बढ़कर 36,511 हो गया है. वर्तमान में कोरोना वायरस की घातकता दुनियाभर में लगभग 4 फीसदी है जबकि भारत में यह सबसे कम 2.18 फीसदी है.

Coronavirus : पिछले 24 घंटों में आये कोरोना के 57,117 नए मामले, दिल्ली में कम हुए एक्टिव केस

First published: 1 August 2020, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी