Home » बिज़नेस » Coronavirus: India's economic package almost equal to Pakistan's total GDP
 

Coronavirus : भारत के कोरोना आर्थिक पैकेज के लगभग बराबर पाकिस्तान की कुल जीडीपी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2020, 14:22 IST

 Coronavirus : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस संकट पर छोटे व्यवसायों की मदद करने के लिए मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज, पाकिस्तान के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के लगभग बराबर है. भारत के वित्तीय पैकेज का आकार 266 बिलियन यूएस डॉलर है. यह भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 10 प्रतिशत है. विश्व बैंक के अनुसार कोरोना वायरस संकट के बाद पाकिस्तान की जीडीपी में गिरावट आई है और इसका आकार 284 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है.

भारत का कोविड -19 आर्थिक राहत पैकेज वियतनाम, पुर्तगाल, ग्रीस, न्यूजीलैंड और रोमानिया से बड़ा है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई घोषणा की सराहना करते हुए कहा कि 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज भारत का अब तक का सबसे बड़ा पैकेज है”. आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा करने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि यह जीडीपी का लगभग 10 प्रतिशत है और प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करेगा.


ब्लूमबर्ग के अनुसार जापान का आर्थिक पैकेज उसकी जीडीपी के 20 प्रतिशत से अधिक है, जबकि सिंगापुर, हांगकांग और ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जीडीपी का 10 प्रतिशत या उससे अधिक खर्च किया है. मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने यह भी लॉक डाउन आगे बढ़ाया जायेगा, जो कई मायनों में अलग होगा. यह राज्यों से प्राप्त सुझावों पर आधारित होगा. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में एक घोषणा भी की जाएगी.

जानकारी के मुताबिक सीतारमण आर्थिक पैकेज के संपूर्ण विवरणों की घोषणा एक बार में नहीं बल्कि कई चरणों में कर सकती हैं. आर्थिक पैकेज को समाज के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि कुटीर उद्योग, लघु उद्योग, MSMEs, मजदूरों, किसानों, मध्यम वर्ग के करदाताओं और भारतीय उद्योगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. पीएम मोदी ने यह भी संकेत दिया है कि कुछ बड़े-टिकट सुधारों की शुरुआत भी की जा सकती है. 

Coronavirus शाम 4 बजे होगी वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस, पेश होगा आर्थिक पैकेज का विवरण

Coronavirus: 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज अमेरिका के बाद सबसे बड़ा, जानिये पूरी डिटेल

First published: 13 May 2020, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी