Home » बिज़नेस » Coronavirus: LED bulb prices in India may be such a big increase
 

कोरोना वायरस के कारण भारत में LED बल्ब की कीमतों में हो सकती है इतनी बड़ी बढ़ोतरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2020, 11:09 IST

चीन में तबाही मचाने वाला कोरोना वायरस वैश्विक अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित कर रहा है. चीन में इस कारण कई कारखानों को बंद करना पड़ा है. चीन से दुनिया के कई देशों को होने वाला निर्यात बुरी तरह प्रभावित हुआ है. उद्योग मंडल ELCOMA का कहना है कि एलईडी बल्ब और रोशनी की कीमतों में मार्च से 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि निर्माताओं को चीन में कोरोन वायरस के फैलने के कारण इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आपूर्ति में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है.

मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग भी कोरोनावायरस से प्रभावित हुआ है. इलेक्ट्रिक लैंप और कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (ELCOMA) ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आपूर्ति से हालात और भी ख़राब हो सकते हैं.

 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि coronavirus के करण बड़ी मात्रा में दवाओं का उत्पादन करने वाले चीन की फार्मा इंडस्ट्री प्रभावित हुआ है, जिससे दवाओं का उत्पादन रुक गया है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार आपूर्ति में कमी के कारण एनाल्जेसिक पेरासिटामोल (paracetamol) की कीमतें भारत में 40% की बढ़ोतरी हुई है. जबकि बैक्टीरियल संक्रमणों के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटीबायोटिक, एज़िथ्रोमाइसिन की कीमत में 70% की वृद्धि हुई है.


Coronavirus: भारत में पेरासिटामोल हुई 50 फीसदी महंगी, खतरनाक वायरस ने रोकी दवाइयों की सप्लाई

चीन में कोरोना वायरस ने अबतक 2000 से अधिक लोगों की मौत हुई है. वहीं 70 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे हैं. इनमें से कई की हालत नाजुक बनी हुई है, इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि मरने वालों की संख्या अभी और भी बढ़ सकती है. वहीं, दूसरी ओर रूस, ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए और स्थिति को गंभीरता से लेते हुए 20 फरवरी से सभी चीनी नागरिकों को अपने क्षेत्र में प्रवेश करने पर बैन लगा दिया है.

कोरोना वायरस से चीन में अबतक 2000 से ज्यादा लोगों की मौत, अब रूस ने लगाई चीनी नागरिकों की एंट्री पर रोक

First published: 19 February 2020, 11:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी