Home » बिज़नेस » coronavirus: no charge for withdrawing money from any ATM for next three months
 

coronavirus: अगले तीन महीने तक किसी भी ATM से पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2020, 16:09 IST

भारत में कोरोनोवायरस (coronavirus) के मामलों की संख्या बढ़कर 500 तक पहुंच गई है. अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई उपायों की घोषणा की है. निर्मला सीतारमण ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा वित्तीय आपातकाल लगाने का कोई कदम नहीं उठाया गया है, जैसा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है. वित्त मंत्री ने इस दौरान राहत पैकेज की घोषणा की, जिसमें देरी से शुल्क और जुर्माने की छूट शामिल है.

वित्त मंत्री ने कहा इनकम टैक्स फाइलिंग से लेकर पैन-आधार लिंकिंग तक कई वित्तीय डेडलाइन्स को बढाकर 30 जून किया जा रहा है. इसके अलावा वित्त मंत्री ने कहा कि किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर अब कोई फीस नहीं लगेगी. वित्त मंत्री ने कहा डेबिट कार्ड धारक अगले तीन महीनों तक किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे और इस पर कोई चार्ज नहीं लिया जायेगा. इसी तरह कुछ महीनों तक बैंक खाते में मिनिमट बैलंस में भी छूट दी जा रही है.

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि डायरेक्ट टैक्स सेटेलमेंट योजना 'विवाद से विश्वास' को 30 जून तक बढ़ाया जा रहा है. मंत्री ने यह भी कहा कि राजस्व विभाग द्वारा प्रशासित विभिन्न कानूनों के तहत अपील दाखिल करने, रिटर्न प्रस्तुत करने, बचत उपकरणों में निवेश करने या पूंजीगत लाभ कर के लाभ के लिए निवेश करने जैसे विभिन्न कार्यों के लिए 20 मार्च की समय सीमा 30 जून तक बढ़ा दी गई है.

कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का कहना है कि वह 30 अप्रैल तक EXIM खाली कंटेनरों को ले जाने वाली मौजूदा धारा के लिए कोई रेल भाड़ा टैरिफ नहीं लगाया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा शेयर बाजार के विकास और अस्थिरता पर नजर रखने के लिए नियामक, रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय सभी मिलकर काम कर रहे हैं.

इस चीनी कंपनी के वर्कर 24/7 काम करके अमेरिका को भेज रहे हैं वेंटिलेटर

First published: 24 March 2020, 16:08 IST
 
अगली कहानी