Home » बिज़नेस » Coronavirus Vaccine: 4 crore doses of Coronavirus ready - Serum Institute
 

Coronavirus Vaccine : 'तैयार हैं कोरोना वायरस की 4 करोड़ खुराकें, जनवरी में हो सकती हैं लॉन्च'

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2020, 12:55 IST

Coronavirus Vaccine : सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) का कहना है कि कोरोना वायरस वैक्सीन की 4 करोड़ खुराकें तैयार हैं. कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा " सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने पहले ही DCGI से कम से कम जोखिम वाले विनिर्माण और स्टॉक लाइसेंस के तहत वैक्सीन की 40 मिलियन खुराक का निर्माण किया है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की मदद से सीरम इंस्टीट्यूट भारत के लिए इस उत्पाद की शुरुआती उपलब्धता को आगे बढ़ाएगा''.

एक रिपोर्ट के अनुसार सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदर पूनावाला ने कहा कि अगर रगुलेटरी बॉडी से अप्रूवल मिलता है तो कोरोना वायरस के खिलाफ एक वैक्सीन जनवरी 2021 तक देश में उपलब्ध होने की संभावना है. पूनावाला ने एक इंटरव्यू में कहा “भारत और ब्रिटेन में परीक्षणों की सफलता के आधार परयदि रगुलेटरी बॉडी से समय पर अप्रूवल मिलता है तो हम जनवरी 2021 तक वैक्सीन को भारत में उपलब्ध होने की उम्मीद कर सकते हैं. SII और ICMR ने कोरोना वायरस वैक्सीन-कोविशिल्ड-इन इंडिया (novel coronavirus vaccine-Covishield-in India) के लिए फेज -3 क्लीनिकल ट्रायल्स के नामांकन के पूरा होने की घोषणा की.


वर्तमान में SII और ICMR पूरे देश में 15 अलग-अलग केंद्रों पर Covishield के फेज 2/3 क्लीनिकल ट्रायल्स कर रहे हैं. कोविशिल्ड को SII पुणे प्रयोगशाला में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी / एस्ट्रा ज़ेनेका के एक मास्टर सीड के साथ विकसित किया गया है. वर्तमान में यूके में बने टीके का परीक्षण यूके, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और यूएसए में बड़ी प्रभावकारिता परीक्षणों में किया जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत का कोविड -19 आंकड़ा 86,83,916 तक पहुंच गया है.

Coronavirus Update: दुनियाभर में पिछले 24 घंटों में आए छह लाख से ज्यादा नए मामले, 10 हजार से अधिक लोगों की गई

First published: 12 November 2020, 12:55 IST
 
अगली कहानी