Home » बिज़नेस » Coronavirus Vaccine: COVID-19 vaccine to be available at low cost in India, so that it is easily available to the poor - Poonawala
 

भारत में कम कीमत पर मिलेगी COVID-19 वैक्सीन, ताकि गरीबों तक आसानी से उपलब्ध हो - पूनावाला

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2020, 10:21 IST

Coronavirus Vaccine: पूनावाला ग्रुप, जिसमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) शामिल है, के चेयरमैन साइरस पूनावाला ने कहा कि वह कोविड-19 वैक्सीन को न्यूनतम कीमत पर उपलब्ध कराना चाहते थे ताकि यह गरीबों रक आसानी से पहुंच सके. ऑक्सफोर्ड और ब्रिटेन की बायोफार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया (SII) की भी साझेदारी है. एक रिपोर्ट के अनुसार पूनावाला ने कहा कि वह इसे अफ्रीका में अविकसित देशों में भी उपलब्ध कराना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने इसके लिए 1,000 करोड़ रुपये देने का वादा किया है.

पूनावाला ने कहा कि हम मंजूरी मिलने के बाद एक अरब कोविड वैक्सीन खुराक का उत्पादन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. पूनावाला ने कहा "कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन की सिर्फ कुछ ही खुराकें भारत में पर्याप्त नहीं होंगी, इसलिए हम बड़ी मात्रा में वैक्सीन का निर्माण शुरू करेंगे. इसके लिए हमें अन्य उत्पादों पर अपना काम रोकना पड़ सकता है.” पूनावाला के अनुसार भारत दुनिया में कोरोना वायरस वैक्सीन का सबसे बड़ा उत्पादक बनने के लिए तैयार है.


सीरम दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन डोज निर्माता है और ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका के साथ वैक्सीन निर्माण में साथ है. पूनावाला ने कहा हमारा जोर टीके को अधिक प्रभावकारी बनाना है और कोई इसका दुष्प्रभाव नहीं है. ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का फेज 2 और 3 क्लीनिकल ट्रायल ऑस्ट्रिया में किया जा रहा है, पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन के परीक्षण मापदंडों पर काम चल रहा है और जल्द ही जारी किया जाएगा और वैक्सीन इस साल दिसंबर तक तैयार हो जाएगी.

Corona Virus Update: दुनियाभर में 6.30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, एक करोड़ 53 लाख संक्रमित

दिसंबर तक आएगी वैक्सीन 

पूनावाला फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ), पुणे चैप्टर द्वारा एफएलओआई सदस्यों की मौजूदगी में आयोजित एक ऑनलाइन चर्चा के दौरान बोल रहे थे. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदर पूनावाला (CEO Adar Poonawala) ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस बातचीत में कहा कि इस साल अक्टूर-नवंबर तक कोविड-19 की वैक्सीन बना तैयार हो जाएगी . 

मुकेश अंबानी दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति बने, रिलायंस का बाजार पूंजीकरण 13 ट्रिलियन हुआ

First published: 23 July 2020, 10:00 IST
 
अगली कहानी