Home » बिज़नेस » Corporate giants on tax cuts said - Diwali has come before time
 

टैक्स कटौती पर कॉर्पोरेट दिग्गज बोले- समय से पहले आ गई दीवाली

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2019, 15:52 IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती के कदम को अग्रणीय कॉर्पोरेट्स ने स्वागत किया है. कई ने इसे साहसिक कदम बताया है और कहा है कि यह अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा और देश के कारोबारी माहौल में सुधार करेगा. कोटक महिंद्रा बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक उदक कोटक ने कहा कि कॉरपोरेट टैक्स को कम करने का सरकार का निर्णय एक बड़ा सुधार बताया है.

उन्होंने कहा यह कटौती भारतीय कंपनियों को अमेरिका जैसे कम टैक्स वाले देशों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देगा. उन्होंने कहा "यह संकेत देता है कि हमारी सरकार आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है और वैध टैक्स का पालन करने वाली कंपनियों का समर्थन करती है. एक साहसिक, प्रगतिशील कदम है."


सरकार ने शुक्रवार को घरेलू कंपनियों के लिए मूल कॉर्पोरेट टैक्स की दर को 30% से घटाकर 22% कर दिया, जबकि नई इंफ्रास्टक्टर कंपनियों के लिए इसे 25% से घटाकर 15% कर दिया गया है. जून तिमाही में जीडीपी के छह साल के निचले स्तर 5% तक गिर जाने के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि कॉर्पोरेट टैक्स की दर में कमी और राहत के अन्य उपायों के कारण सरकार पर प्रति वर्ष 1.45 लाख करोड़ का बोझ पड़ेगा. कॉरपोरेट टैक्स को कम करने की इंडिया इंक की लंबे समय से मांग क्र रही थी.

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के अध्यक्ष राजन वढेरा ने कहा, नई कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स को 15% तक कम करने से निवेश बढ़ेगा और ऑटो सेक्टर में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश भी होगा. यह ऑटोमोबाइल उद्योग में मेक इन इंडिया को देगा."

टाटा रियल्टी और इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय दत्त के अनुसार ''आज घोषित टैक्स राहत उपाय सरकार के सबसे बड़े सुधारों में से एक हैं. सरकार को बाजार को एक मजबूत संकेत देने की आवश्यकता थी. उन्होंने कॉर्पोरेट टैक्स को कम करने के इस कदम के साथ कुछ हद तक पूरा किया है."

बायोकॉन की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक किरण मजूमदार शॉ ने इसे साहसिक कसम बताया है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा ''कॉरपोरेट टैक्स रेट में 30% से 25.2% तक की कटौती हुई है. यह एक शानदार कदम है जो निवेश को मजबूत करेगा. मेरी ओर से इस साहसिक कदम के लिए वित्त मंत्री को हैट्स ऑफ़''

मोदी सरकार 400 जिलों में लगाएगी लोन मेले, ऐसे बांटें जायेंगे लोन

First published: 20 September 2019, 15:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी