Home » बिज़नेस » Covid Impact: Delhi, Mumbai may record a fall in the price of homes, know how much the prices can fall
 

कोविड इम्पैक्ट: इन बड़े शहरों में घरों की कीमत में आ सकती है रिकॉर्ड गिरावट, जानिए कितने गिर सकते हैं दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2020, 12:12 IST

Coronvirus Impact : कोरोना वायरस महामारी के बाद लगभग सभी सेक्टर्स आर्थिक मंदी से जूझ रहे हैं. एक अनुमान के मुताबिक देश में घरों की कीमतें इस साल उम्मीद से कहीं ज्यादा तेजी से घटेंगी. भारतीय रिज़र्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार महामारी के आने से पहले जनवरी-मार्च की अवधि में मकान की कीमतों में लगभग 1 फीसदी की गिरावट आई थी. उसी अवधि के दौरान उपभोक्ता मुद्रास्फीति औसतन 6.67 फीसदी है.

भारत में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के कारण अधिकांश नई आवासीय परियोजनाएं विलंबित पड़ी हैं. महामारी के बाद बड़े पैमाने पर नौकरियों का नुकसान हुआ है. लगभग हर क्षेत्र में वेतन में कटौती की जा रही है. रॉयटर्स ने अपने विश्लेषकों के एक पोल में कहा है कि जॉब मार्केट की स्थिति के कारण हाउसिंग मार्केट एक्टिविटी धीमी होने की संभावना है. सर्वेक्षण के अनुसार इस साल औसत मकान की कीमतों में 6.0 फीसदी और अगले साल 3.0 फीसदी की गिरावट की भविष्यवाणी की गई है.


कहा गया है कि यह एक दशक में सबसे बड़ी वार्षिक गिरावट होगी. तीन महीने पहले हुए पोल में यह गिरावट 5.0 फीसदी और 3.0 फीसदी की बताई गई थी. कहा गया है कि कोरोना वायरस के कारण सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुआ है. अंडर-कंस्ट्रक्शन और अनसोल्ड इन्वेंट्री तनाव में हैं. सबसे खराब स्थिति में राष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में क्रमश: 10.0 फीसदी और 7.0 फीसदी की गिरावट आने की उम्मीद थी.

एक सवाल के जवाब में 12 उत्तरदाताओं में से नौ ने कहा कि हाउसिंग मार्केट के दृष्टिकोण से जोखिम बढ़ा है. 13 विश्लेषकों में से नौ ने हाल ही में मंदी से उबरने में कम से कम एक साल लगने की भविष्यवाणी की है. पोल में पता चलता है कि इस साल मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरु में घर की कीमतों में 7.5 फीसदी 7.0 फीसदी, 5.0 फीसदी और 3.5 फीसदी की गिरावट आएगी, जबकि जून के सर्वे में यह 7.3 फीसदी, 7.0 फीसदी, 3.0 फीसदी और 3.0 फीसदी थी.

Gold price today: गिरकर 48000 से नीचे आया गोल्ड, ये हैं दिल्ली, पटना, लखनऊ में 22 कैरेट के दाम

First published: 29 September 2020, 12:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी