Home » बिज़नेस » CPRL Vikram Bakshi operated McDonald's India posts biggest ever loss of Rs 422 crore
 

McDonald's को 22 सालों में हुआ अब तक का सबसे बड़ा घाटा, पैसे जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2018, 11:22 IST

अमेरिकी कंपनी मैकडॉनल्ड्स कॉरपोरेशन की भारतीय इकाई मैकडॉनल्ड्स इंडिया (एमआईपीएल) को 22 सालों में अब तक का सबसे बड़ा घाटा हुआ है. मैकडॉनल्ड्स इंडिया को लगभग 422 करोड़ का घाटा हुआ है. भारत में सीपीआरएल ने विक्रम बख्शी की साझेदारी के साथ 22 साल पहले मैकडॉनल्ड्स ने भारत में अपना पहला रेस्त्रां 1996 खोला था. वहीं स्मिता जातिया कंपनी के दक्षिण और पश्चिम भारत के कारोबार को संभालती हैं. 

बता दें कि सीपीआरएल के मैनेजिंग डायरेक्टर विक्रम बक्शी और मैकडॉनल्ड्स के बीच पांच साल से विवाद चल रहा है. इस विवाद के कारण ही पिछले साल कंपनी ने सीपीआरएल के साथ 169 आउटलेट के फ्रेंचाइजी समझौते को खत्म कर दिया था. हालांकि इसके बावजूद कंपनी का उत्तरी और पूर्वी व्यापार अभी भी बक्शी की कंपनी ही चला रही है. 

ये भी पढ़ें-खुशखबरी : अब घर बैठे WhatsApp से अॉपरेट कर पाएंगे आप अपना बैंक खाता

इकोनॉमिक टाइम्स कि एक रिपोर्ट के अनुसार,  इंडिया ने एक फाइलिंग में कहा है, "इस बात पर विचार करते हुए कि सीपीआरएल के पास तारीख के रूप में महत्वपूर्ण संचित घाटे हैं और साथ ही इस बात पर विचार करते हुए कि कंपनी ने सीपीआरएल के साथ अपनी सभी फ्रेंचाइजी समाप्त कर दिया है, प्रबंधन महसूस करता है सीपीआरएल में इसके निवेश में कमी आई है और इसी कारण कंपनी के वित्तीय विवरणों में सीपीआरएल में निवेश के मूल्य में कमी के लिए 198.20 करोड़ रुपये का प्रावधान माना गया है."

First published: 7 June 2018, 11:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी