Home » बिज़नेस » Crude oil prices may rise further in 2018, remain above $75 a barrel: IEA
 

2018 में और भी बढ़ेंगे कच्चे तेल के दाम, बढ़ेगी भारत की मुश्किल: अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 16:12 IST

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने कहा है कि दुनियाभर की राजनीतिक परिस्थितियों के कारण 2018 में कच्चे तेल की कीमतें और बढ़ने की संभावना है और कुछ समय के लिए यह 75 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर भी जा सकती है. वेनेजुएला के तेल उत्पादन में गिरावट और ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध के कारण कच्चे तेल के कीमतों पर सीधा असर पड़ेगा.

30 अगस्त को भारतीय कच्चे की कीमत 74.75 डॉलर प्रति बैरल पर देखी गई थी, जो अप्रैल के महीने में मासिक औसत 69.22 डॉलर प्रति बैरल की तुलना में लगभग 8 प्रतिशत अधिक है. बढ़ती कीमतें भारत के लिए चिंता का कारण हैं क्योंकि देश ने चालू वित्त वर्ष के लिए 65 डॉलर प्रति बैरल की औसत कच्चे तेल की कीमत का बजट तय किया था, जिसके आधार पर आयात बिल लगभग 109 अरब डॉलर था.

 

जानकारों के मुताबिक, वेनेजुएला से उत्पादन में गिरावट पिछले दो सालों में इस गिरावट की प्रवृत्ति का एक और महत्वपूर्ण कारण है. इसके अलावा, भू-राजनीतिक परिस्थितियों के कारण कई मध्य पूर्व देश कठिन समय से गुजर रहे हैं. यह इराक, ईरान, लीबिया और नाइजीरिया से लेकर है, जब तक ओपेक द्वारा उत्पादन में वृद्धि नहीं होती है, दुनिया इस साल के अंत में बाजारों को और मजबूत कर सकती है. भारत अपनी तेल की जरूरत का 80 फीसदी बाहर बहार से आयात करता है.

लगातार 15 दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई राहत नहीं मिल रही है. देश की राजधानी में शुक्रवार को पेट्रोल की कीमतों में 22 पैसे की बढ़त दर्ज की गई जिसके बाद आज दिल्ली में पेट्रोल 78.52 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल के दाम 90 रुपये प्रति लीटर पहुंचने से बस 7 पैसे की दूरी पर है.

आज मुंबई में पेट्रोल के दामों में 21 पैसे की बढ़त के बाद पेट्रोल के दाम 85.93 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि देश भर में पेट्रोल की कीमतों में पिछले 15 दिनों में एक रुपये तक की बढ़त दर्ज की गई है. वहीं चेन्नर्इ में पेट्रोल के दाम में सबसे ज्यादा बढ़ोत्तरी की गर्इ. जिसके बाद पर पेट्रोल के दाम 84.97 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

First published: 31 August 2018, 15:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी