Home » बिज़नेस » Paytm records 5 million transactions post demonetisation; Delhi, Bengaluru top cities in its growth
 

नोटबंदी के बाद Paytm परवान पर, रोज़ 50 लाख लेन-देन, 24000 करोड़ का कारोबार

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2016, 15:17 IST

नोटबंदी के मोदी सरकार के फैसले के बाद मोबाइल के जरिए पेमेंट और लेन-देनका प्लेटफॉर्म मानी जाने वाली कंपनी पेटीएम के कारोबार में रिकॉर्डतोड़ इजाफा हुआ है.

सोमवार को जारी बयान में पेटीएम ने कहा है कि कंपनी रोजाना 50 लाख ट्रांजैक्शन कर रही है. इसके जरिए 24 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का लेन-देन हो रहा है.

अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स को जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया, "पेटीएम ने 10 नवंबर से लगातार रोजाना 50 लाख लेन-देन का रिकॉर्ड बनाया है. हम लगातार एक दिन में 50 लाख ट्रांजैक्शन के आंकड़े को छू रहे हैं."

दिल्ली-बेंगलुरु टॉप 5 की लिस्ट में

अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम से लेन-देन करने वाले टॉप पांच शहरों की लिस्ट में दिल्ली, बेंगलुरु, पुणे, हैदराबाद और मुंबई का नाम है. इन शहरों में रिकॉर्ड तादाद में लेन-देन हुआ है.

पेटीएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट किरण वसी रेड्डी ने बयान में कहा, "मुझे यह कहते हुए बहुत प्रसन्नता हो रही है कि भारतीय उपभोक्ता इस वक्त सबसे ज्यादा एटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं. ग्राहकों और खरीदारों से जबरदस्त तरीके से मिल रहे रिस्पॉन्स के बाद हमने इस वित्तीय वर्ष के खत्म होने के साथ पचास लाख ग्राहक का बड़ा लक्ष्य निर्धारित किया है."

पैसा डालने में 1000 फीसदी इजाफा

इसके साथ ही कंपनी के ट्रैफिक में हैरतअंगेज तरीके से 700 फीसदी की. वृद्धि दर्ज की गई है. इसके अलावा बयान में कहा गया है कि पेटीएम अकाउंट में पैसा डालने की मात्रा में भी पिछले कुछ दिनों में 1 हजार फीसदी का इजाफा हुआ है.

कंपनी के दावे के मुताबिक इसके साथ ही प्रति यूजर ट्रांजैक्शन भी एक हफ्ते में तीन से बढ़कर 18 पहुंच गया है. पेटीएम के वरिष्ठ अधिकारी नितिन मिश्रा का कहना है, "पेटीएम के जरिए सभी खरीदार चाहे वह छोटे हों या बड़े अब जीरो ट्रांजैक्शन फीस या टीडीआर के साथ भुगतान कर सकते हैं."

बैंकों से चार्ज घटाने की अपील

पेटीएम के अधिकारी का कहना है, "इसके लिए उन्हें Paytm.com/business वेबसाइट पर लॉग ऑन करके ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. इसके साथ ही +91 7210972109 फोन नंबर पर मिस कॉल भी की जा सकती है."

इसके साथ ही पेटीएम ने बैंकों से अपील की है पेटीएम वॉलेट में पैसा जमा करने के लिए चार्ज को कम कर दिया जाए. ग्राहकों के रवैए में बदलाव आने के लिए यह सुविधा मुहैया करानी चाहिए." 

First published: 15 November 2016, 15:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी