Home » बिज़नेस » CVC KV Chowdhary said RBI did not do proper auditing to PNB fraud
 

PNB SCAM: अब सीवीसी ने भी पीएनबी स्कैम का ठीकरा RBI पर फोड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2018, 17:28 IST

केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के वी चौधरी ने पीएनबी फ्रॉड के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को जिम्मेदार ठहराया है. चौधरी ने कहा कि जब यह यह स्कैम हो रहा था उस दौर में सेंट्रल बैंक की ओर से कोई ‘स्पष्ट ऑडिट’ नहीं किया गया. उन्हने ज्यादा मजबूत ऑडिटिंग सिस्टम की जरूरत पर भी जोर दिया.

13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) फ्रॉड की सीवीसी की देखरेख में सीबीआई जांच चल रही है. उन्होंने कहा कि आरबीआई के पास बैंकिंग सेक्टर की रेग्युलेटरी जिम्मेदारी है, लेकिन ईमानदारी में कमी के किसी भी मामले पर सेंट्रल विजिलैंस कमिशन द्वारा गौर किया जाएगा.

 

पीएनबी घोटाले के बाद आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल में कहा था कि आरबीआई के पास पब्लिक सेक्टर बैंकों से निपटने के लिए कोई नियंत्रण नहीं है. जिसके बाद केंद्र सरकार की ओर से मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने सोमवार को केंद्रीय बैंक और सरकार के बीच अधिक समन्वय की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक की आजादी कानून के जरिए ही हासिल नहीं की जा रही है, बल्कि इसके लिए अच्छे निर्णय लेने भी जरूरी है.

मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा कि बुरे निर्णयों की एक श्रृंखला केंद्रीय बैंक की विश्वसनीयता पर प्रभाव डाल सकती है. मुख्य आर्थिक सलाहकार का यह बयान ठीक आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के उस बयान के बाद आया जिसमे उन्होंने कहा था कि उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से निपटने के लिए आरबीआई के पास पर्याप्त कानूनी शक्तियां नहीं हैं.

First published: 3 April 2018, 17:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी