Home » बिज़नेस » de beers biggest producer cuts diamond prices for first time in years
 

दुनिया की सबसे बड़ी डायमंड निर्माता ने पहली बार की कीमतों में बड़ी कटौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 November 2019, 10:25 IST

दुनिया की सबसे बड़ी डायमंड निर्माता कंपनी डी बीयर्स ने कई सालों में पहली बार डायमंड की कीमतों में कटौती की है. कंपनी दुनिया के सबसे बड़े हीरा उत्पादक ने अपनी नवंबर बिक्री पर कीमतों में लगभग 5 प्रतिशत की कमी की है.

एक रिपोर्ट के अनुसार इस कदम का उद्देश्य हीरा उद्योग के व्यापारियों, व्यापारियों और पॉलिशरों के समूह के लिए मुनाफे में सुधार करने में मदद करना है, जो डी बीयर्स से डायमंड खरीदते हैं. इनमें से कई ग्राहक बेल्जियम, इज़राइल और भारत के व्यापारी हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार कीमत में कटौती की वजह से खुदरा बाजार में गिरावट की संभावना नहीं है और उपभोक्ताओं को हीरे की कीमतें जल्द ही सस्ती होने की उम्मीद नहीं है. डी बीयर्स ने जोर देकर कहा कि मौजूदा कमजोरी का मतलब मांग में कमी नहीं है. पिछले हफ्ते कंपनी ने डेटा जारी किया जिसमें हीरे के गहने की मांग पिछले साल 2.4% बढ़ी.

 SBI के खाता धारक जल्द कर लें ये जरूरी काम वरना फंस जाएगा आपका पैसा

हीरा कारोबारी नीरव मोदी द्वारा बैंक घोटाला करने के बाद डी बियर्स ने कहा था कि भारत में हीरों का व्यापार बढ़ेगा, हालांकि डी बियर्स ने कहा कि भारत में बैंक घोटाले से लोगों की भावनाएं आहात हुई हैं लेकिन भारत में खरीदारों की तरफ से मांग तेज है. कंपनी ने कहा था कि भारत दुनिया के सबसे बड़े हीरा बाजारों बाजरों में शामिल होने जा रहा है. 

अक्टूबर में भारत की बेरोजगारी की दर 3 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची : CMIE

First published: 5 November 2019, 9:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी