Home » बिज़नेस » Deepak Talwar case: ED attaches Delhi hotel worth rs 120 crore in Money laundering
 

इस अरबपति पर चला ईडी का डंडा, 120 करोड़ की संपत्ति जब्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2019, 15:12 IST

प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी ने भरष्टाचार के मामले में बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने विमानन लॉबिस्ट दीपक तलवार के खिलाफ धनशोधन मामले में अस्थायी रूप से 120 करोड़ रुपये वैल्यू के हॉलीडे इन होटल को जब्त कर लिया है. 

प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी ने भरष्टाचार के मामले में बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने विमानन लॉबिस्ट दीपक तलवार के खिलाफमनी लॉन्ड्रिंग मामले में अस्थायी रूप से 120 करोड़ रुपये वैल्यू के हॉलीडे इन होटल को जब्त कर लिया है. जांच एजेंसी ने कहा कि होटल दिल्ली के एयरोसिटी में स्थित है और इसका मूल्य करीब 120.20 करोड़ रुपये है. ईडी ने अपने बयान में कहा, दीपक तलवार के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ़ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (धनशोधन अधिनियम) के तहत जांच, केंद्रीय जांच ब्यूरो के द्वारा नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय राष्ट्रीय उड्डयन निगम लिमिटेड, एयर इंडिया और अन्य लोगों के खिलाफ पूर्व में दर्ज FIR के आधार पर की जा रही है.

272 करोड़ रुपये का भुगतान का मामला

जांच एजेंसी के मुताबिक यह बात सामने आई है कि दीपक तलवार कथित रूप से एयर अरबिया, कतर एयरवेज एमिरेट्स, राजनेता, अन्य नौकरशाहों और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों के साथ अनुचित लाभ प्राप्त करने के लिए अपने पक्ष में लॉबिइंग का काम करता था. ईडी ने कहा, ''उसने एयर इंडिया  के जगह पर 2008-09 के दौरान इन विमानन कंपनियों के लिए उनकी पसंद के यातायात अधिकार का प्रबंध किया.''

जांच से खुलासा हुआ कि इसके बदले विमानन कंपनियों ने साल 2008-09 में तलवार को 272 करोड़ रुपये का भुगतान किया. इन पैसों का नई दिल्ली में हॉलीडे इन के निर्माण में इस्तेमाल किया गया. जांच से बचने के लिए दीपक तलवार साल 2017 में देश से भाग गया था. उसे 31 जनवरी को दुबई ने भारत को प्रत्यर्पित किया और वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में है.

First published: 31 March 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी