Home » बिज़नेस » Delhi: At the spa center, people were cloning ATM cards, robbed 2.5 million people
 

दिल्ली : स्पा सेंटर वाले कर रहे थे लोगों के ATM कार्ड की क्लोनिंग, लूट चुके थे 25 लाख

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2019, 12:15 IST

पुलिस ने ने स्पा सेंटर चलाने वाले दो लोगों को द्वारका में एटीएम कार्ड की क्लोनिंग के आरोप में गिरफ्तार किया है. पुलिस ने सोमवार को द्वारका के सेक्टर 20 मार्बल मार्केट में राजेश शर्मा (52) और शमशेर (22) को दबोच लिया. पुलिस उपायुक्त (द्वारका) एंटो अल्फोंस ने कहा कि पुलिस को सूचना मिलने के बाद जाल बिछाया गया था कि धोखेबाज रात 10 बजे के आसपास आएंगे.  10.30 बजे के आसपास, शर्मा को गिरफ्तार किया गया था और बाद में उसकी मदद से शमशेर को भी पकड़ लिया गया.

एक रिपोर्ट के अनुसार पूछताछ के दौरान आरोपियों ने खुलासा किया कि अगस्त में उन्होंने द्वारका सेक -10 में एक स्पा सेंटर किराए पर लिया, जहां उन्होंने एक क्लोनिंग मशीन रखी थी. लगभग दो से तीन ग्राहक अपने कार्ड के माध्यम से सेवाओं के लिए भुगतान करते थे. जैसे ही ग्राहक ने अपना पिन डाला, मशीन ने डेटा सेव कर लेती थी.

 

अल्फोंस ने कहा डीसीपी ने कहा कि आरोपी ग्राहकों को बताता था कि मशीन काम नहीं कर रही है और अन्य स्वैपिंग मशीनों से भुगतान करना होगा. वह बाद में इसे लैपटॉप में डाउनलोड कर लेते थे और एमएसआर मशीन का उपयोग करके इसे विभिन्न बैंकों के खाली कार्ड में स्थानांतरित कर देते थे.

ये लोग 15 से 20 दिनों तक इंतजार करते थे और फिर एटीएम से पैसे निकालते थे. उन्होंने कहा कि आरोपी ने 500 क्लोन कार्डों का इस्तेमाल किया और 25 लाख से अधिक की निकासी की. उन्होंने कहा कि कुल 11 क्लोनिंग डिवाइस, विभिन्न बैंकों के 100 क्लोन कार्ड, एक लैपटॉप और एक मैग्नेटिक स्ट्रिप रीडर मशीन उनके कब्जे से बरामद की गई.

प्रज्ञा ठाकुर रक्षा मंत्रालय की सलाहकार समिति में शामिल, कांग्रेस का विरोध

First published: 21 November 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी