Home » बिज़नेस » Delhi-Lucknow Tejas Express running, refunds will be refunded
 

अपनी पहली यात्रा पर निकली दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस, लेट हुई तो इतने पैसे होंगे रिफंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 October 2019, 11:24 IST

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस ने आज अपनी पहली यात्रा शुरू कर ली है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. यह भारतीय रेलवे की पहली ट्रेन होगी जो पूरी तरह से IRCTC द्वारा चलाई जाएगी. लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस की नियमित सेवा कल से शुरू होगी. नई तेजस एक्सप्रेस छह घंटे पंद्रह मिनट में दिल्ली और लखनऊ के बीच की दूरी तय करेगी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा, "यह देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन है. मैं इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों के पहले बैच को बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि अन्य शहरों को भी जोड़ने के लिए ऐसी पहल की जाएगी." पहली बार IRCTC ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को रिफंड देगी. आईआरसीटीसी का कहना है कि अगर लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस एक घंटे से अधिक लेट हो जाती है, तो यात्रियों को 100 का मुआवजा मिलेगा. दो घंटे और अधिक की देरी के लिए यात्रियों को 250 रिफंड होंगे.

 

IRCTC भारतीय रेलवे में आपके यात्रा करने के तरीके को बदलने के लिए पूरी तरह तैयार है. वह यात्रियों को एक विशेष सामान लेने और छोड़ने की सेवा प्रदान करने की योजना बना रहा है. IRCTC आपका सामान घर से उठाकर ट्रेन में पहुंचाएगा और फिर से ट्रेन से आपके गंतव्य तक पहुंचाएगा. दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को आईआरसीटीसी द्वारा 25 लाख तक का मुफ्त बीमा प्रदान किया जाएगा.

यात्री आईआरसीटीसी वेबसाइट या उसके मोबाइल ऐप के माध्यम से दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस में टिकट बुक कर सकते हैं. रेलवे आरक्षण काउंटरों पर कोई बुकिंग नहीं होगी. IRCTC की तेजस एक्सप्रेस के लिए लखनऊ से नई दिल्ली के टिकट की कीमतें एसी चेयर कार के लिए 1,125 और कार्यकारी चेयर कार के लिए ₹ 2,310 होगी.

दिवाली से पहले 3 लाख की कीमत में लॉन्च हुई इन दो कारों में छिड़ी जंग

First published: 4 October 2019, 11:24 IST
 
अगली कहानी