Home » बिज़नेस » Dell.com resets all customer passwords after cyber attack
 

Dell पर हुआ साइबर अटैक, बड़ी संख्या में ग्राहकों का डेटा चोरी होने का अनुमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2018, 11:05 IST

डेल इंक (DELL) ने बुधवार को कहा कि वह 4 नवंबर को अपने देल डॉट कॉम के सारे पासवर्ड बदल रहा है. डेल का कहना है कि हैकर लगातार पांच दिन से ग्राहक डेटा चोरी करने का प्रयास कर रहे थे. हालांकि वह पूरी तरह हैक नहीं कर पाए लेकिन उसने डेल को पासवर्ड रीसेट को मजबूर कर दिया.

डेल ने एक बयान में कहा कि 9 नवंबर को कंपनी ने हैकर्स का पता लगाया और उन्हें रोक दिया जिन्होंने उनके नेटवर्क का उल्लंघन किया था और ग्राहक डेटा चोरी करने का प्रयास कर रहे थे. जांचकर्ताओं को कोई सबूत नहीं मिला कि हैकर्स सफल हुए लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया कि उन्होंने कुछ डेटा चुरा लिया है.

 

डेल ने कहा, उन्होंने केवल ग्राहक नाम, ईमेल पते और स्कैम्बल पासवर्ड की मांग की है. कंपनियां दुनिया भर में नियामकों से बढ़ती जांच के तहत आती हैं ताकि ग्राहक डेटा चोरी की त्वरित और सटीक प्रकटीकरण प्रदान की जा सके. यूरोपीय संघ ने मई में सख्त नई गोपनीयता नियम जारी किये जिसमे 20 मिलियन यूरो ($ 23 मीलियन), या वैश्विक राजस् जो भी अधिक हो सकता है, के जुर्माने का प्रावधान किया है.

डेल ने यह कहने से इनकार कर दिया कि इस हैकिंग में कितने खाते प्रभावित हुए थे, लेकिन उन्होंने कहा कि भुगतान जानकारी और सामाजिक सुरक्षा संख्या लक्षित नहीं थीं. डेल ने कहा कि इस मामले को कानून प्रवर्तन के मामले में बताया गया है. फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के प्रतिनिधियों को तुरंत टिप्पणी के लिए पहुंचाया नहीं जा सका.

ये भी पढ़ें : मोदी सरकार के नए जीडीपी आंकड़ों में UPA के मुकाबले NDA आगे, भड़के चिदंबरम

First published: 29 November 2018, 11:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी