Home » बिज़नेस » Demand to ban Amazon and Flipkart discounts on festivals
 

त्योहारों पर Amazon और Flipkart डिस्काउंट पर रोक लगाने की मांग

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2019, 11:03 IST

देश की एक बड़ी ट्रेड बॉडी ने त्योहारों पर अमेज़न और फ्लिपकार्ट द्वारा दिए जाने वाले डिस्काउंट पर रोक लगाने की मांग की है.  दो बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां अमेज़न और फ्लिपकार्ट प्रमुख हिंदू त्योहारों दशहरा और दिवाली से पहले बड़े डिस्काउंट ऑफर करती है. इस साल यह अक्टूबर शुरू होने वाला है.

त्योहारों के दौरान लोग कार और सोने के गहने जैसे सामान खरीदते हैं. वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट की छह दिन की बिक्री 29 सितंबर से शुरू हो रही है, जबकि अमेज़न ने अभी तारीखों की घोषणा नहीं की है. दोनों ई-रिटेलर्स फैशन से लेकर स्मार्टफ़ोन और घरेलू उपकरणों तक हर चीज़ पर बड़े डिस्काउंट का वादा करते हैं.


ऑल इंडिया ट्रेडर्स कन्फेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने सरकार को लिखे एक पत्र में कहा है कि ये कंपनियां अपने ई-कॉमर्स पोर्टल्स पर 10% से लेकर 80% तक की बड़ी छूट देकर कीमतों को प्रभावित कर रही हैं. CAIT जो भारत में 500,000 व्यापारियों और व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करता है, ने भी इस तरह की बिक्री पर प्रतिबंध की मांग की है.

CAIT ने सरकार से FDI मानदंडों के संभावित उल्लंघन की जांच करने के लिए कहा है. भारत संयुक्त राज्य अमेरिका में वॉलमार्ट और अमेज़ॅन द्वारा उपयोग किए जाने वाले ई-कॉमर्स के इन्वेंट्री-संचालित मॉडल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति नहीं देता है, जहां माल और सेवाओं का स्वामित्व ई-कॉमर्स फर्म के पास होता है जो सीधे खुदरा ग्राहकों को बेचती है.

दुनिया के सबसे बड़े सऊदी अरामको तेल प्रसंस्करण में धमाका, पढ़िए पूरी खबर

 

First published: 14 September 2019, 10:57 IST
 
अगली कहानी